Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

लंबे-घने बालों के लिए सप्ताह में 2 बार लगाएं ये होममेड तेल, रूसी और बालों के झड़ने से भी मिलेगा छुटकारा

बालों को हेल्दी रखने के लिए नेचुरल चीजें हमेशा ही अच्छी मानी जाती हैं। हेयर केयर के लिए दादी मां के पास हर प्रॉब्लम का सरल नुस्खा है। ऐसे ही जानिए दादी मां द्वारा बताया गया ये तेल।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: January 18, 2022 23:41 IST
Homemade hair oil for dandruff and Hairfall- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Homemade hair oil for dandruff and Hairfall

Highlights

  • बालों को हेल्दी रखने के लिए लगाएं ये होममेड तेल
  • इस तेल के इस्तेमाल से पाएं लंबे-घने काले बाल

खराब लाइफस्टाइल, खानपान, प्रदूषण, तनाव आदि के कारण स्किन के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। बेजान रूखे बालों के साथ-साथ डैंड्रफ, हेयर फॉल जैसी कई समस्याओं का ,सामना करना पड़ता है। एक बार अगर बाल झड़ना, रूसी की समस्या शुरू हो जाती हैं तो फिर न जाने कितने तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खे अपनाने लगते हैं। ऐसे में आप चाहे तो दादी मां का नुस्खा अपना सकते हैं। बचपन में बालों की देखभाल के लिए दादी-नानी कई तरह के उपाय अपनाकर बालों को हेल्दी रखने की कोशिश करती थीं। 

अगर आप भी अपने बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो आप दादी मां के इस होममेड तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको न सिर्फ लंबे घने काले और मुलायम बाल मिलेंगे बल्कि रूसी, झड़ते हुए बालों से भी छुटकारा मिलेगा। जानिए घर पर कैसे बनाएं ये बालों का तेल। 

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड हेयर ऑयल, जल्द ही उग आएंगे दोबारा बाल

होममेड हेयर ऑयल बनाने का तरीका

सामग्री

  1. 100 एमएल सरसों का तेल
  2. एक कटोरी गुलाब की ताजी पंखुड़िया
  3. 25-30 सुखी करी पत्ता
  4. 2 चम्मच सफेद तिल
  5. 2 चम्मच मेथी
  6. 10-12 सुखे हुए आंवला

सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये एंटी-एजिंग सीरम, जवां स्किन के साथ पाएं गुलाबी निखार

बनाने का तरीका

एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें सभी चीजों को डाल दें और धीमी आंच में 15-20 मिनट के लिए पका लें। इसके बाद गैस बंद कर दें और इस तेल को ठंडा होने दें। इसके बाद इसे एक एक कंटेनर में भरकर रख लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार स्कैल्प में लगा लें। करीब 1-2 घंटे या फिर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू ले बालों को धो लें।   

कैसे काम करेगा ये हेयर ऑयल

सरसों का तेल विटामिन्स और मिनरल्स के साथ बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को ग्रोथ बढ़ाने के साथ गिरने से रोकता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो स्कैल्प में किसी भी तरह के बैक्टीरिया को उत्पन्न होने पर रोकता है। इसके साथ ही यह बालों को काला करता है।  वहीं मेथी बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए जरूरी हैं। इसके साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा करी पत्ता और सफेद तिल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को मजबूत बनाते हैं और गिरने से रोकते हैं। 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement