Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

किचन में मौजूद इस 1 चीज से चमक उठेगा चेहरा, फोटो एडिट करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी

चेहरे पर घी (ghee on face) लगाने के अनगिनत फायदे हैं। किचन में मौजूद शुद्ध देसी घी को खाने के साथ अगर आप चेहरे पर भी लगाएंगे तो आपको अपनी फोटो एडिट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: May 08, 2023 21:14 IST
ghee on face benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ghee on face benefits

आजकल लोग फोटो में अच्छा दिखने के लिए अपने मोबाइल में कई फोटो एडिट करने वाली ऐप डाउनलोड करके रखते हैं। इन ऐप्स में फोटो तो बड़ी आसानी से एडिट हो जाती है और उसमें खूबसूरती भी दिखती है लेकिन जब असल में कोई देखता है तो पहचान भी नहीं पाता। फोटो में लोग एडिट की वजह से अलग दिखते हैं और असल में देखने में अलग, लोगों को कभी कभी बेइज्जती का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में हम आपको आपके किचन में मौजूद एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आपको फोटो एडिट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम बात कर रहे हैं शुद्ध देसी घी की, यहां हम आपको देसी घी को चेहरे पर लगाने का तरीका और फायदे (benefits of ghee) बताने वाले हैं।

चेहरे पर घी (ghee on face benefits)

  1. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घी का इस्तेमाल किया जाता है। 1 चम्मच घी में आधा चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और गुलाबजल की कुछ बूंदे मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें और फेस पैक (Face Pack) की तरह चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करें और रिजल्ट आपको दिखने लगेगा।
  2. घी में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, ऐसे में जब इसे चेहरे पर लगाया जाता है तो इसका असर दिखता है। झुर्रियों की समस्या में घी को आप केसर में मिलाकर लगाएं। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच घी में 4 से 5 केसर के छल्ले मिलाएं और करीब 30 मिनट के लिए रख दें। 30 मिनट के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ समय के बाद पानी से धो दें।
  3. घी का इस्तेमाल आप धूप से हुई टैनिंग खत्म करने के लिए भी कर सकते हैं। चेहरे से टैनिंग और दाग धब्बे दूर करने के लिए 2 चम्मच घी में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिक्स को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से चेहरे में चमक भी आएगी और टैनिग भी खत्म हो जाएगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: कैसा भी हो कब्ज, निकल जाएगा जब खाएंगे ये 1 देसी चीज 

इस सब्जी को लगाकर glass skin की तरह चमेगा आपका चेहरा, नहीं दिखेगा दाग-धब्बों का नामोनिशान

इन सब्जियों को भूलकर भी कभी फ्रिज में न रखें, स्वाद तो बिगड़ेगा ही पैसे भी होंगे बर्बाद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement