Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मस्से बिगाड़ रहे हैं चेहरे की खूबसूरती तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

मस्से गर्दन, चेहरे, पीठ, हाथ,पैर, चिन जैसे कई जगहों पर हो सकते हैं। इसे स्कीन ट्यूमर के नाम से भी जाना जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 18, 2022 9:18 IST
चेहरे पर मस्से - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चेहरे पर मस्से 

स्किन में पड़े मस्से तो आमतौर पर कोई हानि नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन इनके कारण आपके लुक में काफी प्रभाव पड़ जाता है। मस्से गर्दन, चेहरे, पीठ, हाथ,पैर, चिन जैसे कई जगहों पर हो सकते हैं। इसे स्‍कीन ट्यूमर के नाम से भी जाना जाता है। ये त्‍वचा पर खुरदुरे रूप में निकलते है। कई बार त्‍वचा पर असमान वृद्धि के कारण भी ये निकल आते है। आपके शरीर से इस दाग को हटाने के लिए लोग तरह-तरह से डॉक्टर से परामर्श लेते हैं। कई लोग मस्से हटाने के लिए ऑपरेशन और लेजर ट्रीटमेंट तक करा लेते हैं। अगर आप भी इन मस्सों से बहुत अधिक परेशान हैं और इनसे निजात पाने की सोच रहे हैं तो यग घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। इनके द्वारा आप आसानी से मस्सों को दूर कर नैचुरल निखार पा सकते हैं।  

केले का छिलका-

केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इसका इस्तेमाल करके आप मस्से से भी निजात पा सकती है। इसके लिए रात को सोने से पहले मस्सा के ऊपर केले का छिलका  रखकर किसी कपड़े से बांध दें। कुछ दिनों तक लगातार रात को सोते समय करने के आपको इसका असर साफ नजर आ जाएगा।

लहसुन-
आपको बता दें कि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। अगर आप शरीर में पड़े मस्सा से निजात पाना चाहते हैं तो लहसुन की 2-3 कली लेकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे मस्से में लगाकर करीब 1 घंटा के लिए छोड़ दें।  इसके बाद साफ पानी से धो लें। आप चाहे तो इसे दिन में 2 बार कर सकते हैं। 

सेब का सिरका-
सेब का सिरका भी मस्सों को जड़ से खत्म करने में मददकार साबित हो सकता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल में सेब का सिरका डालकर मस्सा वाली जगह पर लगा लें। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इसे आप नियमित रूप से  दिन में 2-3 बार दोहराएं। आप कुछ दिन बाद देखेंगे कि मस्से का रंग गहरा हो जाएगा। इसके बाद वह धीरे-धीरे सुख जाएगा।  इसी तरह आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

प्याज का रस-
प्याज का रस नियमित रूप से लगाने से मस्सा धीरे-धीरे सुख जाएगा।

बरगद के पत्तों का रस-
बरगद के पत्तों का रस भी मस्सों से निजात दिलाने में कागर साबित हो सकता है। इसके रस को नियमित रूप से मस्सों में लगाए। इससे स्किन सॉफ्ट होगी और मस्सा झड़ जाएगा। 

मस्सों से बचने के लिए करें ये काम-
अपनी डाइट में  विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए।
प्रोटीन युक्त आहार जैसे मांस, मछली, साबुत अनाज खाना लाभकारी होगा।
रिफाइंड, व्हाइट ब्रेड आदि न खाएं।
ट्रांस फैट फूट जैसे कूकीज, डोनेट, केक खाने से बचें। 
अधिक शुगर वाली चीजें न खाएं। 
फास्ट फूड से कोसों दूर रहें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement