Friday, April 19, 2024
Advertisement

बढ़ते-बढ़ते अचानक टूट जाते हैं नाखून? तो नींबू का करें यूं इस्तेमाल

नींबू का रस आपके नाखूनों को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही टूटे नाखूनों को सही करता है। जानिए कैसे करें नींबू का इस्तेमाल।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: January 18, 2022 23:36 IST
How to Use lemon to repair broken nails home remedies to fix broken nail- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM How to Use lemon to repair broken nails home remedies to fix broken nail

Highlights

  • कई कारणों से टूट जाते हैं नाखून
  • बार-बार टूट जाते हैं नाखून तो ऐसे में नींबू का रस फायदेमंद साबित होगा

महिलाओं को अपने नाखून बढ़ाने का काफी शौक होता हैं। नाखून बढ़ाकर वह उन्हें मनचाहा आकार दे सकती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के नाखून इतने ज्यादा सॉफ्ट होते हैं कि थोड़ा सा बढ़ते ही टूट जाते हैं। इस बारे में एक्सपर्ट का कहना हैं कि शरीर में पानी की कमी, पोषक तत्वों की कमी, प्रोटीन, आयरन आदि की कमी के कारण भी नाखून टूटने की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा आप चाहे तो नींबू का इस तरह से इस्तेमाल करके नाखूनों के टूटने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

नींबू का रस आपके नाखूनों को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता हैं जो नाखूनों के टिशू को रिपेयर करके उनके विकास में मदद करते हैं, जिससे नाखून बढ़ते ही नहीं हैं बल्कि उनका पीलापन भी खत्म हो जाता है। जानिए टूटनों नाखूनों को सही करने के लिए कैसे करें नींबू का इस्तेमाल।

लंबे-घने बालों के लिए सप्ताह में 2 बार लगाएं ये होममेड तेल, रूसी और बालों के झड़ने से भी मिलेगा छुटकारा

जैतून का तेल और नींबू का रस

एक बाउल में एक चम्मच जैतून का तेल और नींबू की रस की कुछ बूंदों का डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने नाखूनों के ऊपर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। इसके बाद इसे रातभर लगा रहने दें। नींबू और जैतून का तेल नाखूनों को सही करने में मदद करेंगे। 

नींबू
रात में सोने से पहले  नींबू का एक टुकड़ा लेकर नाखूनों में 5-10 मिनट के लिए रगड़े। इसके बाद 20 मिनट लगा रहने के बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद कोई मॉश्चराइजर क्रीम लगा लें। सप्ताह में कम से कम दो  बार ऐसा जरूर करें। अगर आपके नाखूनों के आसपास कट या फिर खाल निकल रही हो तो इसका इस्तेमाल न करें। इससे आपको जलन की समस्या हो सकती हैं।

सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये एंटी-एजिंग सीरम, जवां स्किन के साथ पाएं गुलाबी निखार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement