Friday, April 26, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं गुलाब जल, झुर्रियां कम करने के साथ रंगत निखारने में है मददगार

Rose water benefits for face: अगर आपकी स्किन ड्राई है या फिर आपके चेहरे पर एक्ने की समस्या होती है तो आपके लिए गुलाब जल फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 07, 2022 23:02 IST
rose_water_for_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK rose_water_for_skin

गुलाब जल को लंबे समय से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता रहा है। माना जाता है कि इसमें हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि गुलाब जल चेहरे में कोलेजन के प्रोडक्शन बढ़ाने और स्किन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा जिन लोगों को पिग्मेंटेशन की समस्या है उसके लिए भी ये फायदेमंद है। इसके अलावा भी चेहरे के लिए गुलाब जल के फायदे अनेक हैं। कैसे, जानते हैं।

चेहरे के लिए गुलाब जल के फायदे-Rose water benefits for face

1. ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद

ड्राई स्किन की समस्या वाले लोगों के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद है। ये स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करने के साथ नमी को लॉक करता है। इसके अलावा जिन लोगों को खुजली होती है, उनमें ये खुजली को शांत करता है। 

सर्दियों में इन 4 कारणों से लोगों को बार-बार होता है डैंड्रफ, आज ही जानें और इनसे बचें

2. ऑयली स्किन के लिए बेहतरीन क्लींनजर

ऑयली स्किन के लिए ये बेहतरीन क्लींनजर है। दरअसल, ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने के साथ डेड सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ऑयली स्किन वाले लोगों को एक्ने की समस्या बहुत ज्यादा होती है उनके लिए भी ये फायदेमंद है। ये एक्ने के बैक्टीरिया के लिए एंटीबैक्टीरियल है, जो कि इसे कम करने में मदद करता है। 

3. चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन सही करता है

रात में गुलाब जल लगा कर चेहरे की कुछ देर मालिश करना इसके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे स्किन के अंदर गर्मी आती है और फिर स्किन अंदर से सुंदर नजर आती है। इसके अलावा इस तरह हर रात करना आपकी स्किन को अंदर से चमकदार बनाने में मदद करती है। 

सर्दियों में हर दिन जरूर खाएं 1 टुकड़ा गुड़, इन 4 समस्याओं से मिलेगा निजात

4.  चेहरे की रंगत निखारने में मददगार 

बहुत से लोगों के चेहरे में डलनेस बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में गुलाब जल इस डलनेस को कम करने और चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है। ये पिग्मेंटेशन को कम करता है, कोलेजन बूस्ट करता है जिससे स्किन अंदर से खूबसूरत नजर आती है। तो, रात में सोने से पहले थोड़ा सा समय निकालें और गुलाब जल को कॉटन पर लगा कर अपने चेहरे पर लगाएं। लगातार इसका इस्तेमाल करने पर आप इसका फायदा खुद ही देखेंगे। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement