Friday, April 26, 2024
Advertisement

सर्दियों में हर दिन जरूर खाएं 1 टुकड़ा गुड़, इन 4 समस्याओं से मिलेगा निजात

Jaggery benefits in winter: सर्दियों में गुड़ का सेवन शरीर को गर्मी देने के साथ पेट से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद है। आइए, जानते हैं कैसे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 07, 2022 20:53 IST
JAGGERY_BENEFITS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK JAGGERY_BENEFITS

सर्दियों में गुड़ का सेवन (jaggery benefits), शरीर में गर्मी पैदा करने वाला होता है। लेकिन, इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। दरअसल, गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी होता है। ये मेटाबोलिज्म, बढ़ाता है और पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। यानी कि इसे खाने से आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होती। पर इसके अलावा भी सर्दियों में गुड़ खाने के कई फायदे (sardiyon mein gud khane ke fayde in hindi ) हैं। कैसे, जानते हैं।

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे-Jaggery benefits in winter in hindi

1. ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है

सर्दियों में अक्सर ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। ऐसे में गुड़ का सेवन, शरीर को गर्मी पैदा करता है। दरअसल, आयरन ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मददगार है। 

2. सीने में कंजेशन को कम करता है

सीने में कंजेशन की समस्या होने पर गुड़ का सेवन फायदेमंद है। दरअसल, ये अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या में सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में गुड़ का सेवन कंजेशन की समस्या को कम कर सकता है। इसमें  एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है जो कि फेफड़ों की सूजन को कम करने और बेहतर महसूस करने में मदद करता है। 

गुजरात जाने का बना रहा हैं प्लान तो इन प्रसिद्ध मंदिरों के जरूर करें दर्शन

3. गैस में फायदेमंद

गैस की समस्या में गुड़ का सेवन काफी कारगर तरीके से काम करता है। दरअसल, ये पेट के एसिडिक पीएच को न्यूट्रिलाइज कर देता है और एसिडिटी से राहत दिलाता है। इसके लिए आप गुड़ को पानी में मिलाएं और फिर इसे पीएं। आप थोड़ी देर में बेहतर महसूस करेंगे।

4. ब्लोटिंग की समस्या में 

ब्लोटिंग की समस्या में गुड़ का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। ये खराब मेटाबोलिज्म के कारण होता है। ऐसे में पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने के लिए गुड़ खाएं। इससे आपकी पेट फूलने की यह समस्या कम हो जाएगी और फिर आप राहत महसूस करेंगे। 

लंबे और खूबसूरत नाखून पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गुड़ के सेवन का सही समय

गुड़ के सेवन के लिए आप दोपहर खाने के बाद का समय चुन सकते हैं। इस दौरान इसे खाना मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फिर पेट की समस्याओं से बचाव में मदद करता है। साथ ही रोजाना 1 टुकड़ा गुड़ खाना, भोजन पचाने में आपकी मदद कर सकता है। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement