Friday, April 19, 2024
Advertisement

गुजरात जाने का बना रहा हैं प्लान तो इन प्रसिद्ध मंदिरों के जरूर करें दर्शन

गुजरात अपने धर्म, संस्कृति और खानपान के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। यहां शिव और विष्णु दोनों के दर्शन किए जा सकते हैं। सोमनाथ के रूप में जहां महादेव विराजमान है। वहीं द्वारका में भगवान कृष्ण द्वारकाधीश के रूप में भक्तों पर कृपा बरसा रहे हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: December 07, 2022 10:44 IST
Gujarat famous temple - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Gujarat famous temple

गुजरात अपनी संस्कृति और खानपान के लिए जाना जाता है। देश-दुनिया से पर्यटक यहां के कल्चर और शहरों को देखने आते हैं। धर्म कर्म के लिए भी गुजरात अपनी पहचान बनाए हुआ है। यहां कई ऐसे प्रसिद्ध मंदिर है, जहां दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है। सोमनाथ से लेकर द्वारकाधीश तक के मंदिरों में हर साल लाखों लोग दर्शन करने आते हैं। ऐसे में अगर आप भी परिवार के साथ गुजरात जाने का प्लान कर रहे हैं तो गुजरात के इन प्रसिद्ध मंदिरों में जाना न भूलें। 

1. सोमनाथ मंदिर

गुजरात में स्थित सोमनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह मंदिर गुजरात के पश्चिमी तट पर सौराष्ट्र में वेरावत के प्राचीन शहर के पास है। सोमनाथ मंदिर पर महमूद गजनवी ने 17 बार हमला कर इसमें लूटपाट की थी। इस मंदिर की भव्यता आज भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

2. द्वारकाधीश मंदिर

इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि इसका निर्माण भगवान कृष्ण के पोते वज्रभ ने करवाया था। द्वारकाधीश मंदिर चारधामों में से एक है। हिंदू धर्म में इस मंदिर के काफी मायने हैं। ये मंदिर भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है। द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन करने के लिए हर साल लाखों की संख्या में लोग आते हैं।

3. अक्षरधाम 

गुजरात के गांधीनगर में स्थित अक्षरधाम मंदिर की भव्यता देखने लायक है। इस मंदिर को देखने के लिए हर लाखों लोग यहां आते हैं।  इसी मंदिर की तरह दिल्ली में भी अक्षरधाम मंदिर बनाया गया है।

4. जैन गिरनार मंदिर

इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि जैन धर्म के 22वें तीर्थकर नेमीनाथ ने कठोर तप कर के यहां से निर्वाण प्राप्त किया था। जैन गिरनार मंदिर गुजरात के जूनागढ़ जिले के गिरनार में स्थित है। गिरनार मुख्य रूप से जैन मतावलं‍बियों का पवित्र तीर्थ स्थान है। यहां मल्लिनाथ और नेमिनाथ के मंदिर बने हुए हैं। 

गुजरात में कई अन्य धार्मिक स्थान है, जो कि हिंदू और इस्लाम धर्म से संबंधित हैं-

  • तख्तेश्वर मंदिर
  • अक्षरधाम मंदिर
  • पालिताना मंदिर
  • कालिका मंदिर
  • जामा मस्जिद
  • राज बाबरी मस्जिद
  • रानी रुपमति मस्जिद
  • नारायण मंदिर
  • सिदी सैयद मस्जिद

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

मार्गशीर्ष पूर्णिमा में स्नान-दान का है खास महत्व, इन उपायों को करने से कई परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

साल 2023 के लिए बाबा वेंगा की डरावनी भविष्यवाणियां, भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव

भारत के ये 5 रेलवे स्टेशन जो देते हैं एयरपोर्ट को टक्कर, जानें इनकी खासियत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement