Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत के ये 5 रेलवे स्टेशन जो देते हैं एयरपोर्ट को टक्कर, जानें इनकी खासियत

भारतीय रेलवे ने भारत के सभी रेलवे स्टेशनों का कायापलट करने के लिए कमर कस ली है। रेल मंत्रालय के अनुसार भारत में कुल 199 रेलवे स्टेशनों का रिडेवलपमेंट कार्य चल रहा है। 40 से अधिक रेलवे स्टेशनों के लिए टेंडर भी जारी हो चुका है। रिडेवलपमेंट के कारण आए दिन अनेकों रेलवे स्टेशन सुर्खियों में रहते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 28, 2022 23:00 IST
भारत के ये 5 रेलवे स्टेशन जो देते हैं एयरपोर्ट को टक्कर- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/MINISTRY OF RAILWAYS भारत के ये 5 रेलवे स्टेशन जो देते हैं एयरपोर्ट को टक्कर

एक समय था जब रेलवे स्टेशन की बदतर स्थिति होती थी। आज भारत के कई रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट के लुक में आ गए हैं और कई आ रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर, यात्री के लिए सुविधा, लाइटिंग की व्यवस्था और स्वच्छता जैसे तमाम मानकों पर ये पांच रेलवे स्टेशन खड़े उतरते हैं। दरअसल कुछ वर्षों से भारतीय रेलवे देशभर के रेलवे स्टेशनों का रिडेवलपमेंट कर रही है। इस रिडेवलपमेंट का खूबसूरत नतीजा सामने आने लगा है। यदि ऐसे ही रेलवे स्टेशन का विकास होता रहा तो इंफ्रास्ट्रक्चर और खूबसूरती के मामले में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन में ज्यादा अंतर नहीं रहेगा। विकसित भारत के निर्माण के लिए इस प्रकार के रेलवे स्टेशनों की खूब जरूरत है।

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन 

मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थित यह रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे की शान है। इस स्टेशन के अंदर ही आप शॉपिंग कर सकते हैं, फूड का मजा ले सकते हैं और मजा न आए तो सिनेमा हॉल में इंट्री कर सकते हैं। इस स्टेशन का पुराना नाम हबीबगंज रेलवे स्टेशन था। इस स्टेशन का निर्माण जर्मनी के हैडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर किया गया है। यह स्टेशन भारत का पहला ISO सर्टिफाइड रेलवे स्टेशन है। फाइव स्टार सुविधा से लैस यह स्टेशन सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और शानदार होटल को खुद में समेटे हुए है। इस रेलवे स्टेशन को भोपाल मेट्रो से भी जोड़ा जाएगा। यह वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन सबको आकर्षित करता है।

Instagram Reels: इस ऐप की मदद से मिनटों में इंस्टाग्राम रील्स को करें फोन में सेव, बस फॉलो करना होगा ये स्टेप्स

गांधीनगर रेलवे स्टेशन 

राजस्थान के जयपुर में स्थित इस रेलवे स्टेशन का रिडेवलपमेंट कार्य चल रहा है। इसे 180 करोड़ रूपये से वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन में तब्दील किया जा रहा है। इस स्टेशन के सभी बिल्डिंग नेट जीरो एनर्जी बेस्ड बिल्डिंग होगी। कचरे के प्रसंस्करण और वर्षा जल के संचयन जैसे तकनीक भी यहां पर मौजूद होंगे। लगभग वे सभी सुविधाएं मौजूद होंगी जो किसी विकसित देश के रेलवे स्टेशनों पर होती हैं। 

विश्वेश्वरैया रेलवे स्टेशन 

कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित यह रेलवे स्टेशन सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशन रेलवे स्टेशन है। इसका निर्माण 314 करोड़ रुपए से हुआ है। यहां यात्रियों के लिए शानदार पार्किंग की सुविधा है। साफ पानी के लिए री-साइक्लिंग यूनिट भी यहां पर लगाई गई है। इस रेलवे स्टेशन पर दो सब-वे और एक फुट ओवरब्रिज हैं। सभी प्लेटफॉर्म आपस में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं।

Top Indian Beaches: ये हैं भारत के सबसे सुंदर समुद्री बीच, यहां आने के लिए विदेशी भी तरसते हैं

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल 

महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित इस रेलवे स्टेशन का रिडेवलपमेंट किया जाएगा। यहां फूड कोर्ट, वेडिंग लाउंज, सिनेमा हॉल, लिफ्ट, एस्कलेटर, ट्रेवलेटर्स, सिटी सेंटर, कैफेटेरिया और रुफ प्लाजा की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जब इनका रिडेवलपमेंट हो जाएगा तब यह भी किसी एयरपोर्ट से कम नहीं दिखेगा। यह स्टेशन ढाई से साढ़े तीन साल में पूर्णतः नया लुक में आ जाएगा। 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन 

देश की राजधानी के रेलवे स्टेशन का वर्ल्ड क्लास होना तो बनता ही है। भारतीय रेलवे इस भावना को मूर्त रूप देने के लिए डट गई है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का मास्टर प्लान बन गया है। आने वाले दिनों में यहां पार्किंग की सुविधा, सौर ऊर्जा, जल संरक्षण, जबरदस्त ट्री कवर और खूबसूरत ग्रीन बिल्डिंग का नजारा आपको दिखेगा। यहां मेट्रो, बस और रेलवे जैसे परिवहन का एकीकरण भी होगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास लुक में आने के लिए कम से कम ढाई साल और अधिक से अधिक साढ़े तीन साल का समय लगेगा। 

Hot Water Spring In India: गर्म जल कुंड में डुबकी लगाने के ये हैं फायदे, ये हैं भारत के सबसे बेस्ट गर्म जल कुंड

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement