Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Top Indian Beaches: ये हैं भारत के सबसे सुंदर समुद्री बीच, यहां आने के लिए विदेशी भी तरसते हैं

Top Indian Beaches: भारत की भौगोलिक खूबसूरती विश्व भर में विख्यात है। अनेकों पहाड़, नदी, झरने और डेल्टा पर्यटन स्थल बने हुए हैं। भारत के ये 10 समुद्री बीच दुनियाभर के पर्यटकों को लुभाती है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 19, 2022 22:50 IST
Top Indian Beaches- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Top Indian Beaches

Top Indian Beaches: ठंडी-ठंडी रेत और उफनती लहरें, उगते और डूबते सूरज को अपने में समेटता पानी, समुद्री तट यानी ‘बीच’ मन को अलग ही सुकून देते हैं। वैसे तो हर बीच की अपनी खासियत होती हैं, लेकिन कुछ बीच इतने सुंदर हैं कि देसी-विदेशी पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं भारत के बेहद खूबसूरत और पसंदीदा बीच के बारे में

कैंडोलिम बीच

यह गोवा में है। यह सफेद रेत, क्रिस्टल पानी, सीफूड, लाइट हाउस और रेस्तरां के लिए जाना जाता है। यह बीच गोवा के सबसे लम्बे तटों में से एक है। यहां देसी-विदेशी पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं।

Hot Water Spring In India: गर्म जल कुंड में डुबकी लगाने के ये हैं फायदे, ये हैं भारत के सबसे बेस्ट गर्म जल कुंड

कन्याकुमारी बीच

यह बीच भारत के दक्षिणी सिरे पर है। तमिलनाडु में स्थित इस बीच से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखना किसी अजूबे से कम नहीं है। विवेकानंद और तिरुवल्लुवर की मूर्ति इस बीच के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

मामल्लापुरम बीच

यह तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में स्थित है। यहां मंदिर से समुद्र की लहरें जब टकराती है, तब कुछ अलग ही मनोरम तस्वीर नजर आती है। यहां का पानी इतना साफ है कि समुद्र का तल तक नजर आता है।

मंड्रेम बीच

यह गोवा के सबसे खूबसूरत तटों में से एक है। यह सफेद रेत और डॉल्फिन स्पॉटिंग ट्रिप के लिए जाना जाता है। इस बीच पर आप वाइट बेल्लीड, फिश ईगल और ओलिव रिडले कछुए को भी देख सकते हैं।

Delhi के इन बाजारों में महज 100 रुपए में मिल जाते हैं स्टाइलिश कपड़े, आज ही करें शॉपिंग

एलीफैंट बीच

अंडमान में स्थित यह बीच हरा-भरा है। सफेद रेत मानो संगमरमर हो। यहां नाव की सवारी और जंगल ट्रैक पर्यटकों को खूब भाता है।

प्रोमेनेड बीच

यह पांडिचेरी का सबसे बेस्ट बीच है। यहां वॉलीबॉल खेल प्रेमी जमघट लगाते हैं। मॉर्निंग और इवनिंग वॉक, स्केटिंग, योग और तैराकी जैसी गतिविधियां यहां डेली लाइफ का हिस्सा है

Pet Lovers: क्या आप जानते हैं ? ट्रेन के सफर में आपके साथ जा सकता है आपका कुत्ता, जानें क्या है नियम

मरारी बीच

यह केरल में है। यहां पारम्परिक तरीके से मछली पकड़ने का आनंद उठाया जाता है। नारियल के पेड़ों  से घिरा यह बीच बॉलीवुड की किसी मूवी के सीन सा नजारा देता है। यह कपल्स का फेवरेट बीच माना जाता है।

धनुषकोडी बीच

यह रामेश्वरम में स्थित है। यहां पर पर्यटक हिंद महासागर के गहरे और उथले पानी को बंगाल की खाड़ी के छिछले और शांत पानी से मिलते हुए देख सकते हैं। समुद्री शैवाल, रंगीन मूंगा, स्टार मछली और समुद्री ककड़ी का नजारा यहां खूब मिलता है। राम सेतु का संबंध इसी बीच से है।

फूलों की घाटी रंग-बिरंगी भी और अलबेली भी, 500 प्रकार के फूल देख मन हो जाएगा सतरंगी

दिवेआगर बीच

महाराष्ट्र में स्थित यह इस बीच की कुल लंबाई पांच किलोमीटर है। यहां ताड़, बिटल्स और कैसुरीना के वृक्ष पर्यटकों को हरियाली महसूस कराते हैं। पैरासेलिंग और सर्फिंग के लिए यह बीच मशहूर है।

पुरी बीच

यह बीच ओडिशा में स्थित है। यहां पिकनिक मनाने के लिए हजारों पर्यटक आते हैं। धर्म में आस्था रखने वाले लोग यहां पर पवित्र डुबकी लगाते हैं।

Travel Plan: सर्दियों के सीज़न में इंडिया की इन बेहतरीन जगहों पर नहीं घूमें, तो ज़िंदगी भर पछताएंगे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement