Friday, April 26, 2024
Advertisement

शिकाकाई से करें सफेद बालों को काला, जानें इस्तेमाल के तरीके और फायदे

महंगे शैंपू के कैमिकल्स आपके बालों को समय से पहले सफेद बना सकते हैं। ऐसे में शिकाकाई का इस्तेमाल बालों की रंगत बचाए रखने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 03, 2023 23:52 IST
Shikakai benefits for hair - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Shikakai benefits for hair

 What is the benefit of shikakai: शिकाकाई असल में एक जड़ी बूटी है जो कि कुछ खास प्रकार के झाड़ीदार पेड़ों से निकलते हैं। शिकाकाई सैपोनिन नामक यौगिक, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके बालों को चमकदार बनाता है। ये एक प्राकृतिक क्लीन्जर की तरह भी इस्तेमाल होता है और बालों के साथ हल्के से झाग देता है और इस प्रकार आपके बालों की बनावट में सुधार करते हुए आपके स्कैल्प और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा भी बालों के लिए शिकाकाई के कई फायदे (Shikakai benefits for hair in hindi) हैं, आइए जानते हैं विस्तार से। 

1. सफेद बालों को काला करने में मददगार

शिकाकाई को अगर आप मेहंदी, आंवला और कॉफी के साथ मिला कर बालों में लगाएं तो ये आपके बालों को काला करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ये पहले तो आपके बालों की रंगत को बनाए रखने में मदद करता है, दूसरा इसका एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों को पोषण देता है, स्कैल्प को ठीक करता है और सफेद बालों को काला करने में मदद करता है।

1 दिन में पिंपल हटाने का घरेलू उपाय खोजने वाले अपनाएं ये 3 नानी के नुस्खे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

2. डैंड्रफ से लड़ने में मददगार

डैंड्रफ बालों की पुरानी और दर्दनाक समस्या है। शिकाकाई में एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही ये ड्राई स्कैल्प की समस्या को कम करने में मदद करते हैं और बालों में ब्लड सर्कुलेशन को सही करके डैंड्रफ से बचाव में मदद करते हैं। इसके लिए प्याज के रस में शिकाकाई मिला कर इस्तेमाल करें। 

Shikakai benefits

Image Source : FREEPIK
Shikakai benefits

1 चम्मच घी गठिया के मरीजों के लिए हो सकता है वरदान, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

3. बालों का झड़ना कम करते हैं

शिकाकाई विटामिन सी, ए, ई और के और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं जो आपके स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों के विकास में मददगार है। इसके अलावा ये बालों के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतप बनाते हैं जिससे बालों का झ़ड़ना कम होता है। इसके लिए आप सप्ताह में शिकाकाई को आंवला के पाउडर में मिला कर बालों में लगाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement