Sunday, March 03, 2024
Advertisement

मलाई जैसी हो जाएगी आपकी स्किन, बस सर्दियों में सोने से पहले लगाएं ये चीज

सर्दियों में लोग स्किन के फटने से बहुद ज्यादा परेशान रहते हैं। दरअसल, इसका सबसे बड़ा कारण है ठंडी हवा जो आपकी स्किन से नमी को छीन लेती है। इससे ड्राई स्किन वालों की समस्या तो और बढ़ जाती है। ऐसे में आप इसे देसी उपाय की मदद से मलाई जैसी स्किन पा सकते हैं। जानते हैं इस ऑयल को बनाने का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 08, 2023 20:54 IST
 Kesar coconut oil for dry skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Kesar coconut oil for dry skin

सर्दियों में स्किन का फटना बहुत ही आम स्थिति है। दरअसल, हवा सर्द होने के साथ आपकी स्किन को ड्राई कर सकती है। ये आपनी नमी को छीन लेती है और आपकी स्किन पोर्स को अंदर से ड्राई कर देती है। ऐसे में आपको कई बार क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाने के बाद भी महसूस हो सकता है कि स्किन कुछ देर बाद ड्राई हो गई है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ये दिक्कत हर घंटे पर ही महसूस हो सकती है। ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके लिए काम कर सकता है। इसमें आपको केसर और नारियल तेल से ये मॉइस्चराइजिंग ऑयल बनाना है और रेगुलर इसका इस्तेमाल करना है।

मलाई जैसी स्किन के लिए लगाएं केसर कोकोनट ऑयल-Kesar coconut oil for dry skin in hindi

केसर कोकोनट ऑयल बनाने के लिए नारियल तेल को गर्म करें और इसमें केसर डालकर पका लें। फिर इस तेल को एक छोटी डिब्बी में पलट लें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही रहने दें। अब डिब्बी का ढक्कन लगा दें। इसके बाद सर्दियों में ये तेल खुद ही जम जाएगा। तो, हर दिन आपको रात में सोने से पहले अपने चेहरे को पूरी तरह से साफ करना है और फिर इसमें केसर कोकोनट ऑयल को लगाना है। थोड़ी देर स्किन की हल्के हाथों से मालिश करनी है और फिर सो जाना है। सुबह उठने के बाद नॉर्मल पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें।

कॉफी से बालों को कलर कैसे करें? जानें सबसे सही तरीका और इसके फायदे

केसर कोकोनट ऑयल के फायदे-Kesar coconut oil benefits 

1. बेहतरीन मॉइस्चराइजर

केसर कोकोनट ऑयल बेहतरीन मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। ये आपकी स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और फिर स्किन में नमी को लॉक करता है। इसके अलावा ये स्किन में पोर्स को जाकर नमी के साथ लोच बढ़ाता है और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है। इससे स्किन की टोनिंग में मदद मिलती है। 

 Kesar coconut oil for skin

Image Source : SOCIAL
Kesar coconut oil for skin

Winter Cream For Hands: शिया बटर और कोकोनट ऑयल से बनाएं विंटर क्रीम, हाथ-पैर हो जाएंगे मक्खन से मुलायम

2. ड्राई स्किन में फायदेमंद

अगर आपकी स्किन ड्राई है तब तो आप आंख बंद करके इस केसर कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन के अंदर नमी को जोड़ता है और फिर ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। ये लंबे समय के लिए स्किन में रहता है और खुजली और खुश्की को कम करता है। इस प्रकार से ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। 

3. ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार 

ग्लोइंग स्किन पाने में केसर कोकोनट ऑयल कई प्रकार से फायदेमंद है। केसर स्किन के लिए कुछ खास गुणों से भरपूर है। केसर में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट हैं जो कि स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने, दाग-धब्बो को कम करने और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपनी स्किन के लिए इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement