Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ये हैं नेचुरल फेस क्लींजर! तो, बिना समय गंवाए चेहरे पर लगाएं Vit C से भरपूर 3 फल और सब्जियां

नेचुरल फेस क्लींजर: विटामिन सी से भरपूर कुछ चीजें फेस क्लींनजिंग में आपकी मदद कर सकते हैं। इनकी खास बात ये है कि ये आपके चेहरे की पोर्स तक पहुंच सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 25, 2023 10:03 IST
lemon_for_skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lemon_for_skin

नेचुरल फेस क्लींजर: खूबसूरत स्किन पाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। महंगी-महंगी चीजों को चेहरे पर लगाते हैं और फिर कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार ये चीजें उतनी फायदेमंद नहीं होतीं जितना कि नेचुरल चीजें। जी हां, विटामिन सी से भरपूर कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल आपकी स्किन को अंदर से साफ करने और फिर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा भी स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में भी ये चीजें काफी मददगार हैं। तो, आइए जानते हैं विामिन सी से भरपूर इन नेचुरल फेस क्लीनजर के बारे में।

चेहरे पर लगाएं  Vit C से भरपूर 3 फल और सब्जियां- How can I cleanse my face at home naturally in hindi

1. नींबू 

नींबू विटामिन सी से भरपूर है। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो न सिर्फ स्किन के अंदर जाकर पोर्स की सफाई करता है बल्कि ये ऑयल और गंदगी की सफाई में भी मददगार है। इसके अलावा ये ऑयली स्किन और ड्राई स्किन दोनों की क्लींनजिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। तो, 1  चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा कॉफी पाउडर मिलाएं और फिर इससे चेहरे को स्क्रब करते हुए इसकी सफाई करें। 

5 मिनट में बनने वाला नाश्ता है ये, देरी न लगाएं तुरंत नोट कर लें इसकी रेसिपी

2. संतरा

संतरा जो कि विटामिन सी से भरपूर है आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। स्किन क्लीनजिंग के लिए आप संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप संतरे के छिलके को यूंही अपनी स्किन पर भी स्क्रब कर सकते हैं। इसके अलावा आप संतरे के जूस और बेसन के साथ एक स्क्रब तैयार करके भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 

oranges_benefits_for_skin

Image Source : SOCIAL
oranges_benefits_for_skin

दुनिया भर में छाईं भारत की गलियों में मिलने वाली ये 3 मिठाइयां, जानें कहां का स्वाद है सबसे जायकेदार!

3. केला

केला विटामिन सी से भरपूर है और इसका छिलका तक स्किन क्लीनजिंग में मददगार हो सकता है। आप इसके छिलके को सीधे अपनी स्किन पर लगा सकते हैं या फिर आप इस छिलके को पीकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि आपकी स्किन को बेहतर बनाता है। स्किन की रंगत को सुधारता है और इसके टैक्सचर को सही करने में मददगार है। तो, अपने चेहरे पर विटामिन सी से भरपूर इन फलों और सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement