Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बालों में तेल मसाज करते समय इन 2 चीजों पर दें जोर, तभी मिलेगा रोम-रोम को फायदा

Massaging scalp with fingers: बालों को मसाज करते समय हमें कुछ चीजों पर खास ध्यान देना चाहिए। ताकि, तेल आपके स्कैल्प में अंदर तक जाए और आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए। इससे आपके बालों की सेहत बेहतर होती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 28, 2023 10:00 IST
massaging scalp with fingers - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL massaging scalp with fingers

Massaging scalp with fingers: बालों को मसाज करने का तरीका बहुत कम लोगों को ही आता है। दरअसल, अक्सर लोग बालों में तेल लगाते हैं और इसे हल्के हल्के हाथों से स्कैल्प में फैलाने लगते हैं। इससे तेल बालों में फैल तो जाता है लेकिन वहां तक नहीं पहुंचता जहां इसे पहुंचना चाहिए यानी कि बालों की जड़ों तक और सेंट्रल ब्रेन तक। तो, आपको करना ये है कि बालों की मसाज करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें ताकि आपको मसाज का असली फायदा मिल पाए। अब सवाल ये है कि आपको करना क्या और किन चीजों को फॉलो करना है। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बालों में तेल मसाज करते समय इन 2 चीजों पर दें जोर

1. तेल को सिर के बीच में कुछ देर रखकर मसाज करें

बालों में तेल मसाज करते इस बात का ख्याल रखें कि तेल को सबसे पहले सिर के बीच में डालें और हल्के हाथों से मसाज करें। इस दौरान स्कैल्प में तेल को अवशोषित होने दें और तब तक हल्के-हल्के हाथों से मसाज करते रहें। दरअसल, ऐसा करना सेंट्रल नर्वस सिस्टम और तंत्रिकाओं तक तेल को पहुंचाता है और ब्रेन को शांत करता है। इससे व्यक्ति का तनाव कम होता है, सिर में दर्द नहीं होता है और ये तरीका आंखों के दर्द को भी कम करने में मददग है। 

benefits of massaging scalp with fingers

Image Source : SOCIAL
benefits of massaging scalp with fingers

अगर आपकी Skin भी हो गई डल तो सुबह उठते ही करें ये काम, शीशे की तरह चमकने लगेगा चेहरा

2. फिंगर टिप का इस्तेमाल करें

बालों में तेल मसाज करते समय अपने फिंगर टिप का पूरा इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज होता है और ये कोलेजन बूस्ट करने में मदद करता है। इससे स्कैल्प तेल के कणों को अवशोषित कर लेता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और इनका टैक्सचर बेहतर होता है। साथ ही ये आपके बालों से जुड़ी कई समस्याओं को भी कम करता है जैसे हेयर फॉल और बालों का तेजी से सफेद होना।

नीम और एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो सुधर जाएगी रूखे-सूखे बालों की दशा, डैमेज हेयर की होगी छुट्टी

तो, बस अब जब भी बालों में तेल लगाएं इन दो बातों का ख्याल रखें। ऐसा करना बालों को अंदर से सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही लंबे समय तक ये करना आपके बालों की कई समस्याओं को कम कर सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement