Monday, May 06, 2024
Advertisement

अगर आपकी Skin भी हो गई डल तो सुबह उठते ही करें ये काम, शीशे की तरह चमकने लगेगा चेहरा

कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने और रूटीन को फॉलो करने के बाद भी आपके चेहरे की रौनक कहीं खो गई है तो इसके पीछे सुबह के समय आपके द्वारा की जानेवाली ये गलतियां हैं। अगर सुबह उठने के बाद आप इन कुछ हेल्दी टिप्स को फॉलो करते हैं तो इससे आपकी डल स्किन में फिर से जान आ जाएगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 28, 2023 7:54 IST
Skin care tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Skin care tips

अपने स्किन की केयर करने के लिए लोग महंगे से महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं इसके बाद भी उनके चेहरे पर कोई रौनक नज़र नहीं आती है। आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? दरअसल, खराब लाइफस्टाइल से हमारे बॉडी के साथ हमारी स्किन पर भी बहुत ज़्यादा बुरा असर पड़ता है।  सर्दियों के मौसम में स्किन वैसे ही ड्राई हो जाती है ऐसे में इस मौसम में स्किन को लेकर ज़रा सी लापरवाही आपका पूरा हुलिया बदल देती है। इसलिए अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर कर आप अपने चेहरे की खोई हुई नमी और रौनक फिर से पा सकते हैं। अगर सुबह उठने के बाद आप इन कुछ हेल्दी टिप्स को फॉलो करते हैं तो इससे आपकी डल स्किन में फिर से जान आ जाएगी।

  1. ठंडे पानी से मुंह को धोएं: सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपने चेहरे को  ठंडे और साफ़ पानी से धोएं। ठंडे पानी से चेहरे को धोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो आपकी स्किन पर चमक लाने में प्रभावी है।  

    नारियल तेल से करें मसाज: चेहरा धोने के बाद अक्सर स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए अपनी स्किन को सॉफ्टनेस को पाने के लिए आप नारियल तेल से मसाज करें। 

  2. ऑयल पुलिंग: ऑयल पुलिंग से सिर्फ मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु ही साफ नहीं होते हैं बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी काफी हेल्दी है।  इसे करने के लिए  मुंह में तेल भरकर उसे पूरे मुंह में इधर-उधर घुमाएं।  करीब 10-15 मिनट तक ऐसा करने के बाद तेल को मुंह से बाहर निकाल देते हैं। ऐसा करने से से आप स्किन पर निखार पा सकते हैं। 
  3. गुनगुना पानी पीएं: सुबह उठकर सबसे पहले चाय कॉफी पीने की बजाय गुनगुना पानी पीएं। गुनगुना पानी पीने से सिर्फ आपका वजन ही मनहिं होता है बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। साथ ही सुबह उठकर पानी पीने से आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी।  यह आपके शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करते है, जिसका असर आपकी स्किन पर भी नजर आ सकता है। 
  4. नीम की पत्तियां चबाएं: अगर आपके चेहेर पर अभूत ज़्यादा पिम्पल्स या फिर एक्ने के निशान हैं तो आप सुबह उठने के बाद नीम की पत्तियां चबाएं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों को चबाने से डल और बेजान स्किन पर ग्लो आता है।  अगर आप नीम की पत्तियां न चबा पाएं तो आप इसका काढ़ा भी पी सकते हैं।  
  5. फेस एक्सरसाइज़ करें: सुबह उठकर आपको फेस एक्सरसाइज़ भी करना चाहिए। फेस एक्सरसाइज़ करने से आपकी चहरे स्ट्रेच होता है और जो आपके स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखता है।  

नीम और एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो सुधर जाएगी रूखे-सूखे बालों की दशा, डैमेज हेयर की होगी छुट्टी

आप भी पा सकते हैं जाह्नवी कपूर जैसी लंबी और घनी पलकें, बस 15 दिन तक लगाएं ये होममेड सीरम

Skin Care में स्क्रब से लेकर फेशवॉश तक इन बातों का रखें ध्यान, डैमेज और एजिंग से होगा बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement