Friday, April 26, 2024
Advertisement

बालों की कई समस्याओं का हल है नींबू, बस शैंपू में मिलाकर लगाएं

Shampoo mixed with lemon: शैंपू में नींबू मिलाकर लगाने के फायदे कई हैं। इसे लगाना डैंड्रफ को साफ करना है और स्कैल्प की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 18, 2024 9:40 IST
shampoo mixed with lemon - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL shampoo mixed with lemon

Shampoo mixed with lemon: शैंपू और नींबू दोनों ही ऐसी चीज है जो कि स्कैल्प क्लीनजिंग में काम करते हैं। ये दोनों मिलकर स्कैल्प के पोर्स को साफ करते हैं और गंदगी को डिटॉक्स करते हैं। पर तब क्या जब आप इन दोनों को मिलाकर लगाएंगे।  ये दोनों आसानी से काम करेंगे और आपके बालों की सफाई में मददगार होंगे। इतना ही नहीं ये स्कैल्प की सफाई करने के साथ बालों की कई समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा भी शैंपू में नींबू मिलाकर लगाने के फायदे कई हैं। आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

शैंपू में नींबू मिलाकर लगाने के फायदे-Shampoo mixed with lemon benefits

1. डैंड्रफ में कारगर

शैंपू में नींबू मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। ये दोनों मिलकर स्कैल्प को साफ करते हैं और फिर बालों की कई समस्या में कमी लाते हैं। ये सिर से खुजली और खुश्की को कम करते हैं और इसे अंदर से ड्राई करते हैं। इससे स्कैल्प की सफाई के साथ बाल अंदर से हेल्दी रहते हैं और झड़ते नहीं हैं और न ही उनका नुकसान होता है।

इस ऑयल से पतले आइब्रो की ग्रोथ हो जाएगी घनी और काली, जानें इस्तेमाल का तरीका

2. बालों की स्ट्रेटनिंग में मददगार

जब आप नींबू के रस के साथ विटामिन सी मिलाकर लगाते हैं तो हेयर फॉल और ब्रेकेज को कम करता है और फिर बालों की स्ट्रेटनिंग में तेजी से काम करता है। इसके अलावा ये बालों तो अंदर से घना बनाने और इनके टैक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, अगर आपके बाल घुंघराले हो तो इस शैंपू के साथ विटामिन सी का इस्तेमाल जरूर करें।

shampoo mixed with lemon benefits for hair

Image Source : SOCIAL
shampoo mixed with lemon benefits for hair

सरसों के तेल में मिला लें सिर्फ 2 चम्मच हल्दी, ये नेचुरल हेयर डाई सफेद बालों से दिलाएगी छुटकारा

3. नेचुरली शाइन बढ़ाता है

अगर आपको अपने बालों की रंगत बढ़ानी है तो आपको नींबू के रस के साथ शैंपू मिलाकर लगान चाहिए। ये हर्बल तरीके से काम करता है और बालों के टैक्सचर को सही करता है।  ये बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है जिससे आपके बालों की चमक बढ़ती है और बाल अंदर से हेल्दी रहते हैं। इस प्रकार से बालों के लिए शैंपू में नींबू मिलाकर लगाना फायदेमंद है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement