Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: स्किन केयर रूटीन में चेहरे के साथ-साथ हाथों का भी रखें ध्यान

Skin Care Tips: चेहरे के साथ-साथ हाथों का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ ही हमारी स्किन की उम्र भी बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से त्वचा में झुर्रियां, रूखापन जैसी परेशानी आने लगती हैं। हाथों को मुलायम करने के लिए कुछ नेचुरल चीजों की मदद ली जा सकती है।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: November 10, 2022 18:53 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care Tips

Skin Care Tips: हम चेहरे को सुंदर बनाने के चक्कर में अपने हाथों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। ‌डेली ब्यूटी रूटीन को अपनाने पर हमारा चेहरा तो खिला-खिला और ग्लोइंग नजर आता है। जबकि हमारे हाथ रूखे और बेजान दिखाई देते हैं। कुछ घरेलू उपायों को ट्राई करके आप अपने हाथों पर भी चेहरे वाला ग्लो ला सकते हैं। इन्हें अपनाने से आपके हाथों की सॉफ्टनेस बरकरार रहेगी और इनकी मदद से ड्राईनेस भी दूर होती है।

हाथों को सुंदर बनाएंगे ये घरेलू ब्यूटी पैक-

1- ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

ऑलिव ऑयल हमारे सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है, जिससे हाथों पर थोड़ी देर तक मसाज करके हाथों को बेहद मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है। ‌इसके लिए ऑलिव ऑयल को गुनगुना कर लें और इससे अपने हाथों को 10 मिनट तक मसाज करें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपको फायदा मिल सकता है।

2- गुलाबजल, नींबू और ग्लीसरीन

हाथों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए गुलाबजल, नींबू और ग्लिसरीन को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे अपने हाथों पर अप्लाई कर सकती हैं। हर बार हाथों को धोने के बाद इसे लगाने से होथों की त्वचा में निखार आएगा। 

3-  ओटमील 

ओटमील बेहतर सेफ और इंस्टेंट नेचुरल क्लींजर के रूप में जाना जाता है। हाथों के रूखापन को दूर करने के लिेए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसमें प्रोटीन की मौजूदगी के वजह से त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने मदद मिलती है। 

4- शानदार शहद पैक

इसे बनाने के लिेए मिल्क क्रीम और शहद की जरूरत पड़ती है। इन दोनों को मिलाकर बड़ी ही आसानी से ब्यूटी पैक तैयार किया जा सकता है। इसके बाद इस पेस्ट को हाथों में पर लगा लीजिए। 

5- दही और केले का ब्यूटी पैक

दही और केले को मिलाकर हाथों पर अप्लाई करने से ना सिर्फ हाथ मुलायम होते हैं बल्कि अगर सन एक्सपोजर से हाथों में टैनिंग हो गई है तो उससे भी छुटकारा मिलेगा।

जरूरी टिप्स- 

  • रोजमर्रा के कामों (डस्ट या बर्तन) को करते समय हैंड ग्ल्ब्ज का इस्तेमाल करें।
  • त्वचा में चमक लाने के लिेए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। 
  • हाथों को मुलायम बनाये रखने के लिए नियमित मसाज करना लाभदायक हो सकता है।
  • हफ्ते में कम से कम दो बार हाथों को स्‍क्रब करना जरूरी।
  • जितनी बार हाथों को धोएं, उतनी बार हाथों पर मॉश्‍चराइजर लगाएं।
  •  घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना आपको सनबर्न से बचा सकता है।
  • गरम पानी से बार-बार हाथ धोने पर इनकी प्राकृतिक नमी छिन जाती है।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement