Skin Care Tips: चेहरे को हमेशा जवान रख सकता है टमाटर, झुर्रियों और ब्लैकहेड्स से ऐसे पाएं छुटकारा

Tomato Juice Benefits For Skin: टमाटर सिर्फ सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि टमाटर से आपके चेहरे पर हमेशा टीनएजर्स वाला ग्लो रह सकता है। जानिए कैसे करना है टमाटर का अपने चेहरे पर इस्तेमाल...

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: September 05, 2022 18:45 IST
Tomatoes can keep the face young- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tomatoes can keep the face young

Skin Care Tips: हर किचन में सबसे ज्यादा यूज होने वाली सब्जियों में टमाटर का नाम सबसे पहले आता है। सलाद हो, सूप हो या सब्जी हर तरफ टमाटर का राज होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर सिर्फ सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि टमाटर से आपके चेहरे पर हमेशा टीनएजर्स वाला ग्लो रह सकता है। यकीन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यह बात सच है कि त्वचा को जवान बनाए रखने का गुण टमाटर में कूट कूट के भरा है। टमाटर के जूस कई स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकता है। बस आपको इसके इस्तेमाल का तरीका जानने की देर है। 

एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है टमाटर 

स्किन केयर की बात करते हुए हम टमाटर का नाम लेना नहीं भूल सकते। क्योंकि टमाटर एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार माना जाता है। साथ ही टमाटरों में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन की हेल्थ बूस्ट करते हैं। साथ ही यह स्किन पर होने वाले बैक्टेरियल और फंगल इंफेक्शन्स से भी स्किन को सुरक्षित रखते हैं। अगर आप भी टमाटर के फायदों को जान लेंगे तो इसे इस्तेमाल करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। 

ब्लैकहेड्स को कहें बाय-बाय 

हमारे चेहरे टी-जोन यानि नाक के आसपास, माथे और चिन पर सभी को व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स होना आम बात है। लेकिन ये चेहरे को उम्रदराज और डल बनाते हैं। ये इतने जिद्दी होते हैं कि कई बार स्क्रब करने पर भी नहीं जाते। ऐसे पुराने ब्लैकहेड्स (Blackheads) को साफ करने के लिए आप चेहरे पर टमाटर का रस लगा सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी स्किन निखर उठेगी और ब्लैकहेड्स का नामोनिशान खत्म हो जाएगा। 

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए टमाटर के इस्तेमाल का तरीका

  1. 2 चम्मच टमाटर का रस लें। इसमें एक चम्मच शक्कर मिलाएं।
  2. इस जूस से चेहरे के उन हिस्सों की मसाज करें जहां ब्लैकहेड्स हैं।
  3. इसे त्वचा पर 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। 
  4. चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

झुर्रियां रोकता है टमाटर

हर किसी के दिल में जवान दिखने की चाहत रहती है। लेकिन वक्त बीतने के साथ-साथ सभी के चेहरे पर बढ़ती उम्र का संकेत (Signs of Ageing) दिखायी देने लगते हैं। ऐसे में चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकने का काम टमाटर बखूबी करता है। बुढ़ापे की इन निशानियों से बचने के लिए चेहरे पर टमाटर के रस से मालिश करें। इससे त्वचा में कोलाजन का निर्माण होता है। कोलाजन एक ऐसा प्रोटीन है जो त्वचा के निर्माण की प्रक्रिया में मदद करता है और स्किन की चमक बढ़ाता है।

Skin Care Tips: बढ़ती उम्र के बाद भी चेहरे को जवां बनाए रखेगा ये विटामिन सी सीरम, ऐसे करें उपयोग

झुर्रियां मिटाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

  1. 2-3 चम्मच टमाटर का जूस लें और उसमें चम्मचभर मुल्तानी मिट्टी मिला लें।
  2. इसे चेहरे पर लगाएं।
  3. 20-25 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें। 
  4. चेहरे को सादे और नॉर्मल टेंपरेचर वाले पानी से धोकर साफ कर लें।

Beauty Tips: तुलसी के इस्तेमाल से त्चचा को बनाएं बेहतरीन, जानिए इसके अनेक फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन