Saturday, April 20, 2024
Advertisement

घर में बने इन फेस पैक से छूमंतर हो जाएंगे मुंहासे, जानिए बनाने का तरीका

बाजार में मौजूद केमिकल प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं क्योंकि वे रिएक्शन या एलर्जी भी पैदा कर सकते हैं। जानिए घर में फेस पैक बनाने का तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 13, 2022 18:26 IST
फेस पैक- India TV Hindi
Image Source : PEXELS फेस पैक

मुंहासे बहुत आम है और यह किसी को भी हो सकते हैं। महिलाओं की त्वचा में पिंपल्स होने के कई कारण होते हैं जैसे ऑयली फेस का होना, हार्मोनल चेंज, पीरियड्स साइकिल और बहुत कुछ। आमतौर पर जब यह समस्या होती है तो हम क्रीम लेने के लिए नजदीकी डिपार्टमेंटल स्टोर पर दौड़ते हैं। लेकिन ये क्रीम आपकी स्किन की बनावट के आधार पर आपकी त्वचा पर काम कर भी सकती है और नहीं भी। 

बाजार में मौजूद केमिकल प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं क्योंकि वे रिएक्शन या एलर्जी भी पैदा कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप मुंहासे की समस्या से पीड़ित हैं, तो आप किचन में मौजूद होने वाली आसान चीजों का इस्तेमाल करते हुए मुहांसों को अलविदा कह सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि इन्हें थोड़ा-थोड़ा मिलाकर फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाना है।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे मुंहासों की समस्या से निपटने के लिए बहुत अच्छा बनाता है। एलोवेरा के पौधे से थोड़ा सा जेल निकाल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।

हल्दी फेस पैक
कहने की जरूरत नहीं है कि हल्दी एक अन्य घटक है जिसका उपयोग बहुत सारे लोशन और ब्यूटी क्रीम में किया जाता है। हल्दी न केवल आपके मुंहासों को दूर करती है बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है। बस शहद, दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप मिश्रण में एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

साइट्रस फ्रूट फेस पैक
नींबू और संतरे जैसे फलों में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। यह बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है और आपकी स्किन को टोन करेगा। फलों का रस निचोड़ें और थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। पैक को पानी से धोने से पहले 15 मिनट के लिए रख दें।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement