Friday, March 29, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही अपना चेहरा गर्म पानी से धोएं या ठंडे पानी से? जानें मॉर्निंग स्किन केयर का सही तरीका

Morning skincare routine: सुबह उठने के बाद अक्सर लोग अपना चेहरा पानी से धोते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ये पानी कैसा होना चाहिए गर्म या ठंडा?

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 04, 2022 19:59 IST
skin_care_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK skin_care_tips

Morning skincare routine steps: आप सुबह उठने के बाद क्या करती हैं, इसका आपकी स्किन पर गहरा असर पड़ता है। दरअसल, रात में सोने के बाद स्किन को जहां खुद को हील करने का मौका मिलता है वहीं, स्किन पोर्स में कुछ गंदगी और ऑयल भी जमा हो जाते हैं। ऐसे में सुबह उठ कर जब आप गर्म या ठंडे पानी से अपना चेहरा धोते हैं तो, इसका सीधा असर आपकी स्किन पोर्स पर पड़ता है। पर सवाल ये है कि हमें सुबह उठते ही अपना चेहरा किस चीज से धोना चाहिए।  ठंडे पानी से या गर्म पानी से? आइए, जानते हैं। 

सुबह उठते ही अपना चेहरा गर्म पानी से धोएं या ठंडे पानी से-What to use warm water or cold water for face in morning? 

सुबह उठते ही अपना चेहरा गर्म पानी की जगह ठंडे पानी से धोएं। दरअसल, इसके दो फायदे हैं। पहले तो, आपकी स्किन पोर्स को अचानक से कोई नुकसान नहीं होगा। जबकि, अगर आप ये काम गर्म पानी से करें तो ये सेंसिटिव स्किन पोर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा ठंडे पानी से मुंह धोने का एक फायदा ये भी है कि ये स्किन के नेचुरल ऑयल और पीएच को बैलेंस रखने में मदद करता है। जबकि, गर्म पानी आपके स्किन पीएच को असंतुलित कर सकता है। इसके अलावा भी सुबह उठ कर ठंडे पानी से चेहरा धोने के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं कैसे।

गुड़हल के फूलों से दूर करें बालों की ये 3 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

ठंडे पानी से चेहरा धोने के फायदे-Thande pani se chehra dhone ke fayde in hindi

सुबह उठते ही ठंडे पानी से चेहरा धोने के फायदे कई हैं। पहले तो पानी आपके चेहरे की टोनिंग में मददगार है। दूसरा, इस पानी के इस्तेमाल से आपका चेहरा रिफ्रेश नजर आएगा और आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी। इसके अलावा ये एक्ने और ड्राई स्किन समस्या वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। 

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं देसी घी, झुर्रियां और ड्राई स्किन जैसी इन 4 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

लेकिन, एक बात और ध्यान देने वाली है कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप गुनगुने पानी से अपना चेहार धो सकते हैं। ये चेहरे से ऑयल और डर्ट को कम करने में मदद करेगा और स्किन की कई समस्याओं से बचने में भी कारगर होगा। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement