Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज से शुरू हो रहा है विश्व पुस्तक मेला 2020, जानिए टिकट-टाइमिंग और किताबों के बारे में सब कुछ

दिल्ली में आज से शुरू हो रहा है वर्ल्ड बुक फेयर, जानिए टिकट, टाइमिंग और किताबों के बारे में सारी जानकारी।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: January 04, 2020 11:38 IST
Delhi Book Fair- India TV Hindi
Delhi Book Fair

World Book Fair Delhi 2020: दिल्ली में आज से 28वां विश्व पुस्तक मेला शुरू होने जा रहा है। आज से अगले 9 दिनों तक हर दिन दिल्ली का प्रगति मैदान किताबों से भरा रहेगा। केन्द्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज इस पुस्तक मेले का उद्घाटन करेंगे। आज 4 जनवरी से शुरू होने वाला ये पुस्तक मेला 12 जनवरी तक चलेगा। गांधी जी के 150वें जयंती वर्ष होने की वजह से इस बार मेले की थीम है ‘गांधीः लेखकों के लेखक’। 

गांधी पर इस बार विशेष मंडप

गांधी जी के व्यक्तित्व और उनके कृतित्व से संबंधित स्टॉल इस बार दिल्ली पुस्तक मेले में लगा है। इसमें गांधी जी पर लिखी गई अलग-अलग भाषाओं की 500 से ज्यादा किताबें प्रदर्शित की जाएंगी। मेले में देशी और विदेशी सभी लेखकों की किताबें होंगी। इस बार पुस्तक मेले में देश के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले 600 से ज्यादा प्रकाशक 1300 स्टालों के जरिए अपनी किताबों का प्रदर्शन करेंगे।

किताबों का विमोचन भी होगा

दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में इस बार अलग-अलग हॉल में पैनल चर्चाएं और लेखकों से बातचीच के अलावा पुस्तक विमोचन का भी मंच सजाया गया है। 9 दिनों तक चलने वाले इस मेले में सैकड़ों किताबों का विमोचन होगा। इस दौरान पैनल चर्चा और लेखक से संवाद के भी 100 से ज्यादा कार्यक्रम होंगे।

ब्रेल लिपि में भी होंगी पुस्तकें

इस बार पुस्तक मेले में विभिन्न प्रकाशकों की विभिन्न तरह की पुस्तकें होने के साथ-साथ अलग तरह की किताबें भी होंगे। जैसे- डिजिटल पुस्तकें, रेडियो पुस्तक और इसके अलावा ब्रेल लिपि की पुस्तकें। नेशनल बुक ट्रस्ट ने इस बार 200 से ज्यादा ब्रेल लिपि में पुस्तकों का प्रकाशन किया है, ये सारी किताबें आपको पुस्तक मेले में मिलेंगी।

बच्चों के लिए ये खास इंतजाम

विश्व पुस्तक मेले में इस बार बच्चों के लिए काफी कुछ होगा। मेले में बच्चों से संबंधित पैनल चर्चाएं, कथावाचक सत्र, क्रिएटिव राइटिंग, संगोष्ठियों के साथ उनके लिए चित्रकारी की वर्कशॉप होगी। बच्चों के लिए करियर गाइडेंस के सत्र भी आयोजित होंगे।

20 से ज्यादा देशों के लेखकों की किताबें मिलेंगी

इस बार प्रगति मैदान में निर्माण कार्य चलने की वजह से किसी देश को मेहमान के तौर पर नहीं बुलाया गया है,  लेकिन इस पुस्तक मेले में चीन, आबूधाबी, फ्रांस, जर्मनी, डेनमार्क, ईरान, जापान, नेपाल, पोलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, स्पेन, श्रीलंका, इटली, अमेरिका, इंग्लैंड, मैक्सिको, शारजाह समेत 20 से ज्यादा देशों के प्रकाशक यहां अपनी पुस्तकों का प्रमोशन करेंगे।

दिल्ली पुस्तक मेले की टाइमिंग

सुबह 11 बजे से रात 8.00 बजे तक।

दिल्ली पुस्तक मेले का एंट्री टिकट

वयस्कों के लिए 30 रुपये और बच्चों के लिए 20 रुपये

फ्री एंट्री

स्कूल यूनीफॉर्म में आने वाले बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को नहीं दिखाने होंगे टिकट

प्रवेश गेट

गेट नंबर एक और गेट नंबर 10

गाड़ी पार्किंग

भैरो मार्ग, प्रगति मैदान

कहां पर क्या होगा?

हॉल नंबर 8 से 11 और 12 में सामान्य और व्यापार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सामाजिक विज्ञान व मानविकी से संबंधित किताबें मिलेंगी

हॉल नंबर 12-ए में आपको हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं की पुस्तकें मिलेंगी

हॉल नंबर 7, डी, एच, एफ, जी और एच में बच्चों की किताबें और शैक्षणिक पुस्तकें मिलेंगी

हॉल नंबर 7 ए, बी और सी में विदेशी प्रकाशकों की पुस्तकें मिलेंगी

विशेष मंडप कहां?

थीम मंडप आपको मिलेगा हॉल नंबर 7ई में

बाल मंडप हॉल नंबर 7एच के पास निर्मित हैंगर

चित्र प्रदर्शनी आपको हॉल नंबर 7ए में मिलेगी

सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा हॉल नंबर 7ए के पास निर्मित हैंगर

कहां मिलेगा टिकट?

दिल्ली पुस्तक मेले का टिकट आप गेट नंबर 1 और गेट नंबर 10 से प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा बुक माय शो से भी टिकट ऑनलाइन ले सकते हैं।

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement