Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks :बरसात में चीटियों को भगाने के आसान और असरदार तरीके, आजमा कर देखिए

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है और चीटियां भी अपने बिलों से बाहर निकल आई हैं। चींटियां रहने के लिए घर और भोजन खोजती हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 15, 2021 16:44 IST
बरसात में चीटियों को...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM PETRI_MAKKONEN बरसात में चीटियों को भगाने के आसान और असरदार तरीके

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है और चीटियां भी अपने बिलों से बाहर निकल आई हैं। चींटियां रहने के लिए घर और भोजन खोजती हैं। जब बारिश होती है, तो जमीन पर रहने वाली चींटियों के डूबने का खतरा होता है। इसलिए बरसात में चींटियां सूखी जगह की तलाश करती हैं। भले ही चींटियाँ छोटी हों मगर घरों की बहुत सी चीजों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ज्यादातर लोग अपने घरों में या रसोई में चीटियों के आ जाने से परेशान रहते हैं। चींटियाँ जमीन या किचन काउंटर-टॉप्स में एक छेद बना कर घर बना लेती हैं और हमारे खाने पीने की चीजों में घुसने लगती हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ रानी चींटियां लाखों बच्चों को जन्म दे सकती हैं। चींटी दिखने से लोग बेहद परेशान हो जाते हैं। जिसके लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। अगर आप भी बरसात में चींटियों  से परेशान हैं तो ये नुस्खे आप आजमा सकते हैं।

चेहरे में निखार और चमक के लिए अनुष्का शर्मा लगाती है घर में बना ये फेस पैक, जानिए कैसे बनता है

चॉक

चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट मौजूद होता है जिससे चींटियां चॉक के आस-पास नहीं भटकतीं है। जहां से भी चींटियां आती हैं या जहां पर चींटियां दिखती है वहां पर चॉक पाउडर डाल दें। आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

नमक
चौखट पर या चींटियों के रास्ते पर नमक छिड़कें फिर आपको फर्क दिखने लगेगा।

Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा नमक, घबराएं नहीं अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

काली मिर्च पाउडर
चींटियों को काली मिर्च जैसे मसाले बिल्कुल पसंद नहीं आते हैं, इसलिए जहां भी चींटियां दिखें, वहां काली मिर्च पाउडर डाल दें इसे चीटियां दूर भागती हैं।

नींबू
नींबू की गंध की वजह से चींटियां दूर भागती हैं। जहां से भी चींटियां दिखें वहां नींबू का रस या छिलके डाल दें। आप पोंछा लगाते समय भी उसमें नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे चींटियां नहीं आएंगी।

विनेगर
विनेगर सभी घरेलू उपचारों का राजा है और ये आसानी से हर घर पर हर में मिल जाता है। विनेगर और पानी को  मिलाएं और अपने किचन काउंटर-टॉप्स, अलमारी और उन जगहों को डाल दे जहां आप चींटियां दिख रही हो। चींटियां विनेगर की स्मेल से नफरत करती हैं।

Recipe: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसी वनीला आइसक्रीम

लौंग और दालचीनी
जहां भी चींटियां नजर आती हो वहां पर लौंग के साथ दालचीनी रखने से वे भाग जाती हैं। इनकी गंध उन्हें पसंद नहीं आती।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement