Friday, April 26, 2024
Advertisement

बाग बगीचा ना सही बॉलकनी में भी उगा सकते हैं ये सब्जियां, जानिए गमले में उगाने के आसान तरीके

घर में जगह की कमी के कारण आप किचन, बालकनी, टेरस आदि जगहों को भी गार्डन के रूप में परिवर्तित कर सकते हैं। जानिए कौन-कौन से पेड़ आप घर पर लगा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 13, 2020 14:02 IST
बालकनी में उगाएं सब्जियां- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KEIKI13 बालकनी में उगाएं सब्जियां

घर पर गार्डन बनाने का सपना हर किसी का होचा है, लेकिन घर के बाहर जगह न होने के कारण आप ऐसा नहीं कर पाते हैं। अगर आप थोड़ी सी कोशिश करें तो थोड़ी सी जगह में भी बढ़िया गार्डन बना सकते हैं। जिसमें आप बेहतरीन फूलों के साथ-साथ फल और सब्जियां भी उगा सकते हैं। घर में जगह की कमी के कारण आप किचन, बालकनी, टेरस आदि जगहों को भी गार्डन के रूप में परिवर्तित कर सकते हैं। 

बालकनी, टेरस या घर के अंदर गमले में पौधे लगाने से आपके घर में हमेशा हरियाली के साथ-साथ खुशबू रहेगी। जिससे आपका मन शांत रहेगा। इसके अलावा आपको घर में उगी हुई सब्जियां भी आसानी से मिल जाएगी। इससे आप केमिकल युक्त सब्जियों को खाने से बच जाएंगे। जानिए घर पर कौन-कौन सी और कैसे लगाई जा सकती है सब्जियां

कैसे गमले लें

सबसे पहले बात आती है कि आखिर गमला किस तरह लें। इसके लिए आप प्लास्टिक, सीमेंट या मिट्टी के बनें गमले ले सकते हैं। हो सकते हैं तो प्लास्टिक के गमले न लें क्योंकि इनमें पेड़ की ग्रोथ रुक जाती हैं। वैसे तो आप पौधे लगाने के लिए पुरानी बाल्टी, टब या फिर बोतलों तक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मिट्टी

मिट्टी को गमले में भरने से पहले1-2 धूप में सुखा लें। जिससे कि उसमें मौजूद कीड़े-मकोड़ और फफूंद खत्म हो जाए। फिर इस मिट्टी में गोबर और खाद अच्छी तरह से मिक्स करके गमलों में भर दें। मिट्टी से पूरा गमला न भरें। ऊफर से करीब 2 इंच की जगह छोड़ दें। जिससे पानी आराम से उसमें डाल सके।

गमले में उगाएं ये सब्जियां

हर सब्जी के उगने का एक समय होता है। ऐसे में गर्मी की शुरूआत हो गई हैं तो आप तोरई, ककड़ी, खीरा, करेना, टिंडा, भिंडी , टमाटर आदि लगा सकते हैं।

घर पर ऐसे उगाएं टमाटर

Image Source : INSTRAGRAM/EASYGARDENINGIDEAS
घर पर ऐसे उगाएं टमाटर

कैसे लगाए टमाटर

अब आप सोच रहे होंगे कि टमाटर के लिए आपको बीज या पेड़ की जरुरत होगी। नहीं इसे आप घर में मौजूद टमाटर से बीज बना सकते हैं। इसके लिए एक स्लाइस टमाटर को काटकर 2 इंच मिट्टी खोदकर बो दें और थोड़ा पानी डाल दें। रोजाना इसमें थोड़ा पानी डालते रहें। थोड़े दिन में ही कई पौधे निकल आएंगे। जिन्हें आप दूसरे गमले में लगा सकते हैं। 

हरी मिर्च कैसे उगाएं

Image Source : INSTRAGRAM/ISHAN_WIJEBANDARA
हरी मिर्च कैसे उगाएं

मिर्च
मिर्च के पौधे के लिए गमले की गुड़ाी करके उसमें लाल मिर्च के बीज निकालकर डाल दें। थोड़ा पानी दे दें।

शिमला मिर्च कैसे उगाएं

Image Source : INST/HOMESTEAD.DREAMING/ NEW_AT_GROWING_
शिमला मिर्च कैसे उगाएं

शिमला मिर्च
आधा शिमला मिर्च काटकर बीजों सहित गमले में बो दें और थोड़ा पानी डाल दें। कुछ ही दिनों में यह बीज अंकुरित हो जाएंगे। 

एलोवेरा कैसे उगाएं

Image Source : INSTRAGRAM/INDOORFOREST
एलोवेरा कैसे उगाएं

एलोवेरा
एलोवेरा का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ ब्यूटी ट्रीटमेंट में किया जाता है। इसके साथ ही यह हवा को शुद्ध रखने में मदद करता हैं। इस पौधे को बालकनी में लगाएं। इसके लिए एलोवेरा की डालकर को कोटकर 5-6 दिन के लिए पानी डाल रख दें। जब इसमें अच्छी तरह से जड़ निकलने लगे तो इसे मिट्टी में लगा दें। 

प्याज कैसे उगाएं

Image Source : INSTRAGRAM/_PROJECTGROWYOUROWN
प्याज कैसे उगाएं

प्याज और लहसुन
आप घर पर भी आसानी से प्याज और लहसुन लगा सकते हैं। इसके लिए पहले लहसुन और प्याज को एक गिलास पानी में रख दें। इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ लहसुन और प्याज की नीचे के भाग पानी में डुबो। 6-7 दिनों में इसे जड़ निकल आएगी। इसके बाद इसे आप गमले में लगा दें। 

तोरई कैसे उगाएं

Image Source : INSTRAGRAM//NEW_AT_GROWING_MY_OWN
तोरई कैसे उगाएं

तोरई

तोरई को भी आप आसानी से गमले में लगा सकते हैं। तोरई कई तरह की आती हैं। इनके बीजें को मिट्टी में रोप दें और थोड़ा सा पानी डाल दें। कुछ ही दिनों में बीज निकल आएगा। 

गमले में कैसे उगाएं बैगन

Image Source : INSTRAGRAM/BDIVYA025
गमले में कैसे उगाएं बैगन

बैगन

अगर आप गमले में बैगन लगाना चाहते हैं तो बैगन का एक स्लाइस काटकर बो दें या फिर इसके बीज आते हैं उन्हें लगा सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement