Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Pongal Rangoli designs: पोंगल पर बनाइए सिंपल और खूबसूरत रंगोली डिजाइन्स, देखें तस्वीरें

पोंगल के खास पर्व में अपने घर पर बनाएं ये शानदार रंगोली डिजाइन्स।  

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 14, 2020 18:40 IST
Pongal Rangoli- India TV Hindi
Pongal Rangoli

पोंगल का त्‍योहार दक्षिण भारत में बहुत ही धूमधाम के साथ मनायाजाता है। इस त्योहार को मनाने के पीछे कारण है कि नई फसल की अच्छी उपज तो लेकर भगवन सूर्य को शुक्रिया कहना। इसके साथ ही फैमिली और करीबियों के साथ खुशियां मानना है।  पोंगल की पूजा में चावल, दूध, घी, शक्कर से तैयार किए गए भोजन और मिष्ठान का सूर्यदेव को भोग लगाया है, फिर  इसे प्रसाद के रुप में ग्रहण किया जाता है। इस दिन घरों में खूबसूरत रंगोली बनाकर पूजा-अर्चना की जाती है। 

इस रंगोली में गन्ने के पेड़ भी लगाए जाते है। जिसके साथ ही आर्टिफिशियल अंगीठी के ऊपर मटके रखकर खीर बनाई जाती है। जिसमें रुई के रूप में खीर बनाई जाती है। ऐसे में आप भी पोंगल के अवसर में बनाएं कुछ खूबसूरत डिजाइन्स। जिसससे आपके घर की रौनक कई गुना बढ़ जाए। साथ ही आपके घर में मां लक्ष्मी का वास हो। 

साल 2020में पोंगल का त्योहार 15 जनवरी से 18 जनवरी पूरे 3 दिन मनाया जाएगा।

पोंगल 2020: दोस्तों और रिश्तेदारों को इन मैसेज और तस्वीरों के जरिए दें पोंगल की शुभकामनाएं

शक्कर पोंगल एक मीठा व्यंजन है। पोंगल इस दौरान मंदिरों में प्रसाद के रूप में भी बांटा जाता है। चावल, मूंग, नारियल के साथ बनाया चाकरा पोंगल जरुर बनाएं। 

मकर संक्रांति 2020: इस त्योहार अपने दोस्तों, करीबियों को इन मैसेज, कोट्स और तस्वीरों से भेजें शुभकामनाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement