Friday, April 19, 2024
Advertisement

घर में चीटियों के आतंक से हो गए हैं तंग, भगाने के लिए आज़माएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

चीटियां दिखने में भले ही छोटी हों लेकिन ये चीजों का बहुत नुकसान कर सकती हैं। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इन्हें बिना मारे घर से भगा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 11, 2021 11:20 IST
चीटियों को भगाने के...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चीटियों को भगाने के घरेलू उपाय

चीटियों का झुंड अगर घर में घुस जाए तो इन्हें भगाना मुश्किल हो जाता है। गलती से अलर कोई भी मीठी चीज बाहर रह गई तो उसमें कुछ ही देर में चीटियां लग जाती हैं। साथ ही ये खाने के सामान को भी बर्बाद कर देती हैं। ऐसे में परेशान होकर आपके दिमाग में एक ही बात आती है कि इनसे छुटकारा पाने के लिए क्या किया जाए। जब आप सारे तरकीब अपनाकर इन्हें भगाने में असफल हो जाते हैं तो परेशान होकर इन्हें मार देते हैं। लेकिन अगर आपको ऐसी चीजों के बारे में पता हो जिनका इस्तेमाल करने से चीटियां भाग जाती हैं तो आपका काम आसान हो जाएगा। आइए जानते हैं ऐसे 5 घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से आप चीटियों को बिना मारे भगा सकते हैं। 

Kitchen Tips : बर्तन स्टैंड की साफ-सफाई करने में होती है परेशानी? ट्राई करें ये ट्रिक्स

चीटियों को भगाने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय 

आटा 

चीटियां आटा देखकर भागती हैं आटा हर घर में आसानी से मिल भी जाता है। घर में जहां भी चीटियों का झुंड दिखें वहां आटा छिड़क दें। ऐसा करने से आपको उस जगह पर एक भी चींटी नहीं दिखेगी। 

दालचीनी 

चीटियां दालचीनी की गंध नहीं पसंद करती हैं। एक कप पानी में दालचीनी तेल का एक चौथाई भाग मिलाएं और थोड़ी रुई को उस पानी में भिगोकर, घर में जहां पर चीटियां रहती हैं उस जगह को साफ कर दें। 

सिरका 

vinegar

Image Source : INSTAGRAM/MOTHEREARTHORGANICVINEGAR
सिरका

चीटियों को दूर भगाने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पानी और सिरका को बराबर मात्रा में मिलाकर  किचन के कोने और ऐसी जगहें पर डालें जहां से चीटियां आती हैं। चीटियों को विनिगर की बदबू बर्दाश्त नहीं होती इसलिए वो इससे दूर भागती हैं।

दालचीनी 

दालचीनी का इस्‍तेमाल चीटियों को भगाने के लिए किया जा सकता है। इसके पाउडर को उन जगहों पर छिड़क दें जहां से चीटियां अंदर आती है। दालचीनी जहां होगी वहां चीटियां नहीं आएंगी।

पुदीना 

चींटियों के भगाने के लिए आप पुदीना का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कॉटन बॉल पर पुदीना तेल की कुछ बूंदे डालें और इसे उस जगह रख दें जहां से चीटियां आती हैं। इसके अलावा आप पुदीना तेल को पानी में मिला कर चीटियों के रास्ते में स्प्रे भी कर सकते हैं।

खट्टे फलों के छिलके

अगर आप संतरा, नींबू, कीनू जैसे फलों का सेवन करते हैं तो इनके छिलकों को न फेकें। ऐसे तमाम खट्टे फलों को छिलके उस जगह पर रख दें जहां आपको चीटियां नजर आ रही हों। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Chanakya Niti: इस स्वभाव के व्यक्ति से हमेशा रहें दूर, आपके लिए हो सकता है खतरनाक

Navratri Recipe: एनर्जी बूस्ट करने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाती है खजूर की बर्फी, घर पर यूं बनाएं

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में महिलाएं ना करें ये 3 गलतियां, माता रानी हो सकती हैं रुष्ट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement