Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गर्मी में AC का तापमान कितना होना चाहिए? जानें अच्छी नींद के लिए सही Room temperature

best ac temperature for sleeping: गर्मी के मौसम में झुलसाती धूप और लू के कारण लोग घरों में एसी में रहना ही पसंद करते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 11, 2023 19:00 IST
best ac temperature for sleeping- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best ac temperature for sleeping

तपती गर्मी में अच्छी नींद के लिए लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर लगाते हैं लेकिन कुछ लोगों को ये समझ नहीं आता कि वह AC का तापमान कितना रखें जो कि सेहत पर बुरा असर न डालें। एसी चलाते हुए लोग ये भूल बैठते हैं कि शरीर को मौसम के हिसाब से ठंडक मिलनी चाहिए। रात में गहरी नींद आए इसके लिए कमरे का तापमान सही होना चाहिए। अगर आप एसी का तापमान कम कर के रखेंगे तो इसका सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। यहां हम आपको बताने वाले हैं  कि रात में अच्छी नींद के लिए एसी का तापमान कितना रखना चाहिए?

एसी का तापमान कितना रखना चाहिए (best ac temperature for sleeping)

  1. 15 साल से कम उम्र के बच्चों के कमरे में एसी का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रखा जाए तो उन्हें सुकून की नींद आएगी। बच्चों को गर्मी भी ज्यादा लगती है और सर्दी भी, ऐसे में बच्चों के कमरे का तापमान अगर 21 डिग्री होगा तो उन्हें सुकून की नींद आएगी।
  2. व्यस्कों के लिए कमरे में AC का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस होना सही रहता है। इस तापमान पर नींद अच्छी आती है, अगर आप एसी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम रखेंगे तो ज्यादा ठंड के कारण तबीयत खराब होने का खतरा भी रहेगा।
  3. बुजुर्गों के लिए कमरे में AC का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस सही रहता है। बुजुर्गों को ठंड बहुत लगती है, ऐसे में अगर उनके कमरे का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के कम होगा तो उनकी तबीयत बिगड़ सकती है। 
  4. एसी चलाते समय ध्यान रखें कि उसमें टाइमर सेट जरूर करें। सुबह के समय ज्यादा ठंडक के चलते भी तबीयत बिगड़ सकती है।
  5. एसी से कमरा सुबह तक बहुत ज्यादा ठंडा हो जाता है, ऐसे में आप अपने एसी का तापमान कमरे के मुताबिक पहले से सेट करके ही सोएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: रोजाना सुबह उठकर तांबे के बर्तन से पीते हैं पानी तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो झेलने पड़ेंगे नुकसान 

गर्मी में झड़ते बालों से हैं परेशान? नाश्ते में आज से शामिल करें Vitamin C वाले ये फल

घर में चीटियों के आतंक से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 तरीके

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement