Friday, May 10, 2024
Advertisement

गर्मी में झड़ते बालों से हैं परेशान? नाश्ते में आज से शामिल करें Vitamin C वाले ये फल

Hair Care Tips: खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल बालों के झडने की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में अपनी डाइट में विटामिन C वाले फल शामिल करने से बाल अच्छे हो सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 11, 2023 10:01 IST
food for hair growth- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK food for hair growth and thickness

Hair Care Tips: गर्मी के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में कभी कभी हेयर फॉल को देखकर ये ख्याल भी आता है कि कहीं गंजेपन के शिकार न हो जाएं। मौजूदा लाइफस्टाइल और वातावरण के कारण बालों के कमजोर होने और झड़ने की समस्या ज्यादा होने लगी है। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो आज भी अपनी डाइट में कुछ हेल्दी बदलाव करें और विटामिन C से भरपूर फलों (Vitamin C rich fruits) को शामिल करें। विटामिन C से भरपूर फल खाने से इम्यूनिटी के साथ बालों की सेहत भी अच्छी होगी।

विटामिन सी बालों में क्या करता है? (Does vitamin C help your hair grow)

विटामिन सी का नाम आते ही लोगों को लगता है कि ये इम्यूनिटी बूस्ट करता है लेकिन Vitamin C सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट नहीं करता है बल्कि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो कोलेजन बूस्टर का काम करते हैं। जिससे स्किन और बाल अच्छे होते हैं।

विटामिन सी वाले फल

संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरा डाइट में शामिल करने से बाल अच्छे होते हैं। इसे अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें। संतरा खाने के बाद जो इसका छिलका है उससे आप बालों के लिए मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके को पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को ठंडा करके इससे अपने बालों को धोएं। आपके बालों में चमक आ जाएगी।

बालों के लिए कीवी

कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई होता है, ये दोनों ही विटामिन आपके बालों और स्किन के लिए अच्छे हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कीवी खाने से बालों का झड़ना कम होता है और नए बालों की क्वालिटी भी अच्छी होती है।

बालों के लिए अंगूर (grapes for hair loss)

अंगूर में विटामिन सी और ई दोनों मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से बालों में मजबूती आती है और झड़ने की समस्या भी खत्म होती है। अंगूर के रस को बालों पर मास्क की तरह लगाया भी जा सकता है। इससे बालों में चमक आती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement