Friday, April 19, 2024
Advertisement

घर में चीटियों के आतंक से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 तरीके

Home Remedies Tips To Get Rid Of Ants: घर में साफ-सफाई के बाद भी कई बार छोटे कीड़ों और चीटियों का आतंक बना रहता है। चीटियां भगाने के उपाय हम आपको बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपके घर से चीटियां हमेशा के लिए भाग जाएंगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 10, 2023 17:45 IST
Tips To Get Rid Of Ants- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Home Remedies Tips To Get Rid Of Ants

How to Get Rid of Ants: गर्मी के मौसम में घर में चीटियों का आतंक दिखाई देने लगता है जो कि बारिश का मौसम आने पर और बढ़ जाता है। चीटियां घर में रखे खाने के हर एक सामान में लग जाती हैं, फिर चाहे वो रोटी हो या फिर चीनी, इतना ही नहीं चीटियों का आतंक कपड़ों और बिस्तर पर भी देखने को मिलता है। लाल चीटियों के काटने से खुजली और चकत्ते भी पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी चीटियों से परेशान हैं तो हम आपको चीटियों के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए 5 घरेलू टिप्स (home remedies for ants) बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपके घर में चीटियां दिखेंगी भी नहीं।

चीटियों से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पाएं? (How to get rid of ants)

चीनी में बोरेक्स पाउडर

1 कप पानी में 1 चम्मच बोरेक्स पाउडर और1 चम्मच चीनी मिलाकर घोल बनाएं। अब इस घोल को एक स्प्रे बोतल में डालकर उन जगहों पर स्प्रे करें जहां चीटियां दिखती हैं। इस स्प्रे से चीटियां दूर भाग जाती हैं।

नींबू से भागेंगी चीटियां

घर से चीटियां भगाने के लिए आप जिस जगह चीटियां निकलती हैं वहां नींबू के छिलके रख दें। इसके अलावा आप 4 नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर स्प्रे बनाएं और जहां से चीटियां निकलती हैं वहां स्प्रे कर दें। इससे चीटियां नहीं आएंगी।

नमक से भगाएं चीटियां

चीटियों को नमक बिल्कुल पसंद नहीं होता है, ऐसे में आपको जहां भी चीटियां दिखें आप वहां नमक डाल दें। ऐसा करने से चीटियां तुरंत भाग जाएंगी।

काली मिर्च से भगाएं चीटियां

काली मिर्च के पाउडर से चीटियां भाग जाती हैं, घर के जिन हिस्सों में आपको चीटियां दिखती हैं वहां काली मिर्च के पाउडर का छिड़काव करें।

सिरके से भागेंगी चीटियां

घर की किचन में मौजूद सफेद सिरके को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भरें। इस स्प्रे को उन स्थानों पर डालें जहां से चीटियां निकलती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: Lips care tips: डार्क होंठों को पिंक बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Mango shake लगने लगेगा बेस्वाद, जब पता चलेंगे इसके नुकसान

हफ्तों तक बिना फ्रिज हरी धनिया को ताजा कैसे रखें? ये 3 टिप्स हर पत्तेदार सब्जी के लिए आएंगे काम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement