Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

हफ्तों तक बिना फ्रिज हरी धनिया को ताजा कैसे रखें? ये 3 टिप्स हर पत्तेदार सब्जी के लिए आएंगे काम

हरी धनिया को स्टोर कैसे करें: हरी धनिया को स्टोर करने का तरीका ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होगा। ऐसे में पैसे की बर्बाद होती है। आइए, जानते हैं इस काम को करने का सही तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 09, 2023 14:05 IST
how_to_store_coriander_leaves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how_to_store_coriander_leaves

हरी धनिया को स्टोर कैसे करें:  धनिया खरीदा, जितना इस्तेमाल नहीं किया उससे पहले ही ये गल गया या फिर सूख गया। ये कहानी घर-घर की है। जी हां, अगर आप धनिया पत्ता फ्रिज में स्टोर करेंगे तो, ये ठंड की वजह से खराब हो जाएगा। अगर आप इसे बाहर छोड़ देंगे तो, ये सूख सकता है। ऐसे में सवाल उठता है कि हरी धनिया को स्टोर कैसे करें (how to keep coriander leaves fresh for longer)वो भी फ्रिज के बाहर। 

हफ्तों तक बिना फ्रिज हरी धनिया को ताजा कैसे रखें-How to keep coriander leaves fresh without fridge

1. पानी में डंठल डूबो कर रखें

हफ्तों तक बिना फ्रिज हरी धनिया रखने का ये तरीका सबसे आसान है। इसके लिए धनिया पत्ता साफ कर लें और इसे एक बराबर जड़ों से काट कर रख लें। फिर एक कांच के जार में 1 कप पानी भर कर रखें और इसमें ठंडल सहित धनिया पत्ता रख लें। इसे ऐसे रखें कि तने के सभी सिरे पानी में डूबे हुए हों और पत्तियां बाहर हों। इस तरीके से धनिया लंबे समय तक ताजा रह सकता है।

coriander_leaves

Image Source : SOCIAL
coriander_leaves

क्या आपको पता है शहद और घी के सेवन का सही तरीका? 80% लोग करते हैं ये 2 गलतियां

2. सूती कपड़े में रख लें

धनिया को साफ करके और इसकी जड़ो को काटकर एक सूती कपड़े में लपेटकर रखें। अब इस पर हल्का पानी का छींटा मारें। इसे खुले में यानी जहां ताजी हवा आए, वहां रखें। ये तरीका धनिया को लंबे समय के लिए ताजा बनाए रखने में मदद करेगा। इस तरीके से आप 5 से 7 दिन तक धनिया रख सकते हैं। 

इस छाल को चबाने से दूर रहेंगी कई बीमारियां, दिन भर में 1 बार तो जरूर करें ये काम

3. मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें

धनिया को लंबे समय तक ताजा रखने का एक तरीका इसे मलमल में लपेटकर रखने का हो सकता है। दरअसल, आपको जो भी चीज का चुनाव करना है उसमें हवा की आवाजाही होनी चाहिए। नहीं तो, इसकी फ्रेशनेस चली जाएगी और ये पत्तियां सूख सकती हैं। 

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement