Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इस छाल को चबाने से दूर रहेंगी कई बीमारियां, दिन भर में 1 बार तो जरूर करें ये काम

दालचीनी चबाने के फायदे: दालचीनी आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। लेकिन, इसे चबाना कैसे फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 09, 2023 11:36 IST
cinnamon_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cinnamon_benefits

दालचीनी को गरम मसाले में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही लोग इसे चाय में भी शामिल करते हैं। लेकिन, कभी आपने इसे  चबाने के बारे में सोचा है। दरअसल, दालचीनी चबाकर खाने के कई फायदे हैं। जी हां, दरअसल दालचीनी में एक सिनेमन (cinnamon) कंपाउंड होता है, जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और शरीर में कई प्रकार के फंक्शनल गतिविधियों को तेज करता है।  ऐसे में दिन भर में एक बारभी इसे चबा लेना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

दालचीनी चबाने के फायदे-benefits of chewing cinnamon

1.ब्लोटिंग नहीं होती

दालचीनी (cinnamon benefits)चबाने के कई फायदे हैं जिनमें से एक है ब्लोटिंग। दरअसल, खाने के बाद अक्सर हमारा पेट फूल जाता है। तो, कई बार एसिडिटी और बदहजमी की समस्या महसूस होती है। ऐसे में दालचीनी चबाना डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है और ब्लोटिंग से बचाता है। 

गलत तरीके से न करें इस तेल का इस्तेमाल, फायदे से ज्यादा बालों को होगा नुकसान

2. इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ाता है

दालचीनी चबाने से इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे शुगर मेटाबोलिज्म तेज होता है। इससे शरीर खाने से निकलने वाले शुगर को आसानी से पचा लेता है और शुगर खून में नहीं मिलता जिससे डायबिटीज की बीमारी से बचाव होता है। इसके अलावा जिन लोगों को पीसीओडी और डायबिटीज की बीमारी है उनके लिए भी दालचीनी चबाना फायदेमंद हो सकता है।

cinnamon_benefits_in_hindi

Image Source : FREEPIK
cinnamon_benefits_in_hindi

3. मेटाबोलिज्म को सही करता है

मेटाबोलिज्म सही करने में दालचीनी चबाना फायदेमंद है। ये एंटीऑक्सीडेंट पेट की गर्मी बढ़ाती है और पाचन तंत्र के काम काज को तेज करती है। इस तरह ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाकर मोटापा कम करती है, बैड फैट में कमी लाती है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचाती है। 

Travel Tips: बच्चों के साथ घूमने का है प्लान तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें

दालचीनी कब चबाएं-Should you take cinnamon before or after a meal

दालचीनी चबाने का एक नियम ये है कि आप इसे खाने के बाद आराम से बैठकर चबाएं। आप ये रात के खाने के बाद भी कर सकते हैं। साथ ही वेट लॉस या कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो ये करने के बाद आर गुनगुना पानी पी लें। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement