Friday, May 10, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह उठकर तांबे के बर्तन से पीते हैं पानी तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो झेलने पड़ेंगे नुकसान

आपके मन में ये सवाल उठता है कि तांबे के बर्तन में कितने दिन तक पानी पीना चाहिए? आयुर्वेद के अनुसार, लगातार पंद्रह दिन इसका पानी पीने के बाद 2 से 3 दिन का ब्रेक लेना चाहिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 12, 2023 12:41 IST
copper vessel benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mistakes to avoid while drinking water in copper vessel

भारत में सदियों से तांबे के बर्तनों का प्रयोग हो रहा है। तांबे के बर्तनों में बना खाना हो या फिर इसके बर्तन में रखा पानी, सभी के अनेक फायदे हैं। आज के समय में तांबे के जग और लोटे की जगह लोग कांच और स्टील के बने बर्तनों का उपयोग करने लगे हैं लेकिन आज भी कई घरों में तांबे के बर्तन में पानी रखा जाता है। डॉक्टर भी तांबे के बर्तन में रखे पानी को फायदेमंद (Tambe ke Bartan mein Pani Peene ke Fayde) बताते हैं। इस पानी से इम्यूनिटी अच्छी होती है और पाचन क्रिया भी मजबूत होती है। लेकिन अगर आप तांबे के बर्तन में रखे पानी के साथ कुछ गलतियां कर देते हैं तो ये पानी फायदे की जगह शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। 

तांबे के बर्तन में रखे पानी के साथ न करें ये गलतियां (Mistakes To Avoid While Drinking Water From Copper Vessel)

  1. अगर आप दिन भर तांबे की बोतल में रखा पानी पी रहे हैं, तो इससे शरीर में कॉपर की मात्रा बढ़ सकती है। जिसके कारण चक्कर आना, पेट दर्द और किडनी के फेल जैसे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
  2. तांबे के बर्तन में रखा पानी भले ही फायदा करता है लेकिन अगर इसमें सुबह खाली पेट नींबू शहद मिलाकर पिया तो ये जहर का काम कर सकता है।
  3. नींबू में पाया जाने वाला तत्व कॉपर के साथ मिलकर रिएक्ट करता है ऐसे में इसका पानी पीने से पेट दर्द, गैस और उल्टी की शिकायत हो सकती है।
  4. तांबे के बर्तन में रखा पानी चार्ज हो जाता है, जिस वजह से इसकी तासीर गर्म हो जाती है। ऐसे में अगर आपको एसिडिटी की शिकायत रहती है तो इसका पानी न पिएं।
  5. तांबे के बर्तन में खट्टी चीजें डालकर खाने से फूड पॉयजनिंग होने का डर रहता है।
  6. किडनी या हार्ट के मरीज को तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  7. अगर आप तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते हैं तो इसे हर दिन नहीं धोना चाहिए बल्कि 15 दिन में एक बार नमक और नींबू या फिर रेत से साथ साफ करना चाहिए। अगर आप इसे हर दिन साफ करना चाहते हैं तो सिर्फ पानी से खंगाल सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें? इस वीडियो में FSSAI ने बताया 1 मिनट में पता करने का तरीका

डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 4 ग्रीन जूस, इंसुलिन बढ़ाने में हैं कारगर

विटामिन बी12 से भरपूर है ये ड्राई फ्रूट, दूध में मिलाकर लेने से मिलेंगे कई फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement