Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें? इस वीडियो में FSSAI ने बताया 1 मिनट में पता करने का तरीका

आजकल दूध की बढ़ती मांग की वजह से इसमें मिलावट करके बेचा जा रहा है। यहां जानें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर दूध में पानी की मिलावट की जांच (water in milk) कैसे करें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 12, 2023 11:35 IST
milawati doodh ki pehchan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How To Check Milk Adulteration

दूध एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर में हमेशा आपको मिलेगा। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर कोई दूध का सेवन करता है, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध से शरीर को ताकत मिलती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। लेकिन आज के समय में असली दूध मिले ऐसा बहुत मुश्किल है। बाजार में शुद्ध दूध की जगह आजकल मिलावटी दूध (adulterated milk) मिलता है, जिसका सेहत पर भी असर पड़ता है। पैकेट में मिलने वाले दूध में पहले से लिखा होता है कि इसमें क्या-क्या मौजूद है लेकिन कई लोग दूध तबेले से लेते हैं। जिस दूध में ज्यादातर पानी मिला होता है। ऐसे में FSSAI यानी भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने एक वीडियो में बताया है कि आप घर बैठे दूध की शुद्धता की पहचान कैसे करें (how to check water in milk)?

दूध में मिलावट की जांच कैसे करें (How To Check Milk Adulteration )

FSSAI की ओर से शेयर किए गए वीडियो को देखकर कोई भी 1 मिनट में घर में जान सकता है कि आपके दूध में पानी की मिलावट की गई है या नहीं। इस तरीके के लिए किसी सामान या किट को खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। वीडियो में दिखाया गया है कि दूध की जांच के लिए सबसे पहले आप एक कांच की प्लेट या स्लाइड लें। इस पर आप दूध की एक धार गिराएं और देखें की ये तुरंत नीचे की तरफ बह गई है या फिर इसे नीचे जाने में कुछ समय। 

How To Check Milk Adulteration

Image Source : FSSAI
How To Check Milk Adulteration

अगर आपके घर में आने वाले दूध में मिलावट नहीं की गई होगी तो दूध धीमी गति से स्लाइड पर नीचे जाएगा और अगर आपके घर में आने वाला दूध मिलावटी होगा तो ये स्लाइड पर डालते ही नीचे की तरह पानी की तरह बह जाएगा। इस वीडियो को देखकर आप आज ही अपने घर में रखे दूध में पानी की मिलावट को जांच सकते हैं। 

(सोर्स- FSSAI)

यह भी पढ़ें: समय रहते दिमागी बीमारियों से बचाव है जरूरी, स्वामी रामदेव से जानें किन बातों का रखें ध्यान

हड्डियों पर हमला कर देता है अपना ही शरीर, जोड़ों में सूजन और दर्द से परेशान रहते हैं इस बीमारी के रोगी

रोजाना सुबह उठकर तांबे के बर्तन से पीते हैं पानी तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो झेलने पड़ेंगे नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement