Friday, May 17, 2024
Advertisement

हड्डियों पर हमला कर देता है अपना ही शरीर, जोड़ों में सूजन और दर्द से परेशान रहते हैं इस बीमारी के रोगी

Rheumatoid arthritis: ये बीमारी गठिया का एक प्रकार है लेकिन ये हड्डियों के लिए काल के समान है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 12, 2023 8:36 IST
Rheumatoid_arthritis- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rheumatoid_arthritis

Rheumatoid arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस की बीमारी किसी भी उम्र में और किसी को भी हो सकती है। दरअसल, इस बीमारी में जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या रहती है। होता ये है कि ये शरीर के तमाम ज्वाइंट्स को प्रभावित करने लगती है और फिर जोड़ों की समस्याओं का कारण बनने लगती है। लेकिन, सवाल ये है कि ये बीमारी क्यों होती है। इसके लक्षण क्या हैं? आइए, जानते हैं रूमेटाइड अर्थराइटिस ( what is rheumatoid arthritis in hindi)के बारे में सबकुछ विस्तार से।

रूमेटाइड अर्थराइटिस क्यों होता है- Causes of Rheumatoid Arthritis

रूमेटाइड अर्थराइटिस, असल में इम्यून सिस्टम से जुड़ी गड़बड़ियों की वजह से होता है। दरअसल,  ये एक ऑटोइम्यून और इंफ्लेमेटरी डिजीज है जिसमें कि हमारा इम्यून सिस्टम, हमारे ही शरीर पर हमला कर देती है। इसमें ये हड्डियों, टिशूज और सेल्स को नष्ट करने लगती है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन आ जाती है।

जोड़ों पर हमला करती है रूमेटाइड अर्थराइटिस-RA mainly attacks on joints

रूमेटाइड अर्थराइटिस सबसे पहले आपके ज्वाइंट्स पर हमला करती है। जैसे कि पहले ये आपके हाथ, कलाइयों और घुटने के जोड़ों पर हमला करती है। इसकी वजह से जोड़ों में सूजन आ जाती है और टिशूज खराब हो जाते हैं। ये टिशूज डैमेज लंबे समय तक चलने वाले या पुराने दर्द, संतुलन की कमी और हड्डियों की विकृति का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं ये पूरे शरीर के टिशूज को भी प्रभावित कर सकता है और फेफड़ों, दिल और आंखों जैसे अंगों में समस्याएं पैदा कर सकता है।

Rheumatoid_arthritis_symptoms

Image Source : CDC
Rheumatoid_arthritis_symptoms

सिट्रिक एसिड से भरपूर ये जूस पिघला सकता धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल, दिल के मरीजों के लिए है हेल्दी

रूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षण-Rheumatoid arthritis symptoms

-एक से अधिक जोड़ों में दर्द 

-जोड़ों में अकड़न रहना
-जोड़ों में सूजन की समस्या
-वजन घटना
-बुखार
-थकान 
-कमजोरी

तेजी से सफेद हो रहे बालों पर लगाएं लगाम! इस्तेमाल करें जामुन के बीजों से बना ये हेयर सीरम

रूमेटाइड अर्थराइटिस से कैसे बचें-Prevention tips for rheumatoid arthritis

रूमेटाइड अर्थराइटिस से बचने का एक उपाय ये है कि पहले तो आप फिजिकली एक्टिव रहें। रोजाना सही डाइट लें और स्मोकिंग से बचें। इसके अलावा खाने में एंटीइंफ्लेमेटरी फूड्स को शामिल करें। साथ ही अपना वजन संतुलित रखें और इसके लिए एक्सरसाइज करते रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement