Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सिट्रिक एसिड से भरपूर ये जूस पिघला सकता धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल, दिल के मरीजों के लिए है हेल्दी

हाई कोलेस्ट्रॉल में मौसमी जूस: मौसमी का जूस पीने के फायदे अनेक हैं जिसमें से एक ये है कि ये दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 12, 2023 6:59 IST
mosambi_juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mosambi_juice

हाई कोलेस्ट्रॉल में मौसमी जूस: दिल की बीमारियां, आजकल तेजी से बढ़ रही हैं। इसका एक सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी फैट्स के कण और नसों में ट्राइग्लिसराइड का जमा होना। दरअसल, आप जितना भी अनहेल्दी फैट खाते हैं, ये तमाम फैट के कण धमनियों में चिपक जाते हैं और फिर ब्लॉकेज का कारण बनकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करने लगते हैं। ऐसे में सिट्रिक एसिड (Citric acid) से भरपूर ये जूस (high cholesterol drink) आपके काम आ सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल में मौसमी जूस के फायदे-Mosambi juice for high cholesterol

1.  कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देता मौसमी जूस 

मौसमी जूस में सबसे ज्यादा सिट्रिक एसिड होता है जो कि फैट के कणों को धमनियों से चिपकने नहीं देता। दरअसल, ये फैट के मोम जैसे कंपाउंड को पिघलाने लगता है और इसे ब्लॉकेज का कारण नहीं बनने देता। इस तरह ये मौसमी जूस   कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकता है।

रोजाना सुबह उठकर तांबे के बर्तन से पीते हैं पानी तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो झेलने पड़ेंगे नुकसान

2. मौसमी जूस में विटामिन सी

विटामिन सी की एक खास बात ये है कि ये मेटाबोलिज्म को तेज करता है और फैट पचाने की गति में तेजी लाता है। इससे होता ये है कि जब आप फैटी फूड्स का सेवन करते हैं तो ये विटामिन सी, इस पैट को उसी समय पचा देता है जिससे शरीर मोटापा और दिल से जुड़ी समस्याओं का शिकार नहीं होता।

mosambi_juice_benefits

Image Source : SOCIAL
mosambi_juice_benefits

3. हार्ट हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

मौसमी जूस, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है और दिल को मजबूती देना का काम करता है। खास बात ये है कि ये आर्टरी और वेन्स को अंदर से स्वस्थ रखता है और दिल के काम काज को बेहतर बनाता है। साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है और दिल को कई बीमारियों से बचाता है।

30 मिनट पैदल चलने से ठीक होती हैं ये 5 बीमारियां, आज से करें शुरुआत

मौसमी जूस कब पीना चाहिए-When to drink Mosambi juice

मौसमी जूस पीना सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है बस आपको इसे पीने का सही समय मालूम होना चाहिए। तो इसे दिन के समय पिएं। सुबह खाली पेट या फिर रात में पीने से पहले बचें। नहीं तो, सर्दी-जुकाम और एसिडिटी के शिकार हो जाएंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement