Friday, May 10, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 4 ग्रीन जूस, इंसुलिन बढ़ाने में हैं कारगर

Fruit Juices For Diabetes: गर्मी के मौसम में जूस को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर हाइड्रेट रहता है, यहां हम आपको डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन जूस बता रहे हैं जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 12, 2023 12:39 IST
Does juice increase insulin?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK juices for increase insulin in body

डायबिटीज के मरीजों की संख्या भारत में तेजी से बढ़ रही है, हाल ही में आई ICMR की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार है और करीब 13.6 करोड़ लोग प्री डायबिटिक हैं। ऐसे में अगर समय रहते सेहत का ख्याल नहीं रखा गया तो डायबिटीज के मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है। अगर आप डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं या अभी आप प्री डायबिटिक हैं तो आज से ही अपनी डाइट में इंसुलिन बढ़ाने वाले जूस को शामिल कर लें। यहां हम आपको 4 ऐसे जूस के नाम बता रहे हैं जो आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखेंगे।

बॉडी में इंसुलिन कैसे बढ़ाएं? (how to increase insulin naturally)

डायबिटीज में सहजन का जूस (Drumstick juice in diabetes)

फ्लेवोनॉयड्स, फेनोलिक, विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर सहजन का जूस डायबिटीज के शिकार लोगों और प्री डायबिटिक लोगों के लिए एक वरदान की तरह है। इसके जूस से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

डायबिटीज में लौकी का जूस (bottle gourd juice in diabetes)

लौकी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिस वजह ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। लौकी का जूस पीने से आपके दिल का हाल भी अच्छा रहेगा। इसका जूस शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

एलोवेरा जूस (aloe vera juice in diabetes)

एलोवेरा के सेवन से शरीर की कई बीमारियों का इलाज हो सकता है। इसके जूस में विटामिन सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। एलोवेरा के जूस से डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा रहता है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहती है।

पालक का जूस (spinach juice in diabetes)

पालक का जूस पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके अलावा पालक का जूस पीने से थकान और कमजोरी की समस्या भी खत्म होती है। पालक में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिससे शरीर को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें? इस वीडियो में FSSAI ने बताया 1 मिनट में पता करने का तरीका

विटामिन बी12 से भरपूर है ये ड्राई फ्रूट, दूध में मिलाकर लेने से मिलेंगे कई फायदे

समय रहते दिमागी बीमारियों से बचाव है जरूरी, स्वामी रामदेव से जानें किन बातों का रखें ध्यान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement