Monday, April 29, 2024
Advertisement

Air Purifier Plants: दिवाली से पहले प्रदूषण भगाने के कर लें इंतज़ाम, घर ले आएं ये सस्ते एयर प्यूरीफायर प्लांट

Which Plants Can Clean Air: बढ़ते प्रदूषण के बीच अगर चैन की सांस लेनी है तो घर में एयर प्यूरीफायर का काम करने वाले इन पौधों को जरूर लगाएं। ये प्लांट्स हवा को शुद्ध करने में मदद करेंगे और इन्हें लगाने से घर की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी। ये हैं बेस्ट एयर प्यूरीफायर प्लांट्स।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 25, 2023 14:56 IST
Air Purifier Plants- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हवा को शुद्ध करने वाले पौधे

Air  Purifier Indoor Plants: दिवाली (Diwali) के नज़दीक आते ही दिल्ली एनसीआर के लोग बढ़ते प्रदूषण (pollution) से परेशान होने लगते हैं। बदलता मौसम (Weather Change) और उस पर तेजी से बढ़ता प्रदूषण शरीर को बीमार बना सकता है। प्रदूषण से सांस (Breath), अस्थमा (Asthma)और एलर्जी (Allergy) से परेशान रहने वाले लोगों को परेशानी होने लगती है। खराब हवा में सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हवा को शुद्ध (Air Purifier) करने के लिए कुछ लोग एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करते हैं। जो काफी महंगा साबित होता है। अगर आप एयर प्यूरीफायर नहीं खरीदना चाहते और शुद्ध हवा में चैन की सांस लेना चाहते हैं तो इन प्लान्ट को घर में लगा लें। ये पौधे तेजी से हवा को शुद्ध करते हैं और आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं।

नेचुरल एयर प्यूरीफायर प्लांट 

1- एरेका पाम- घर में रखा एरिका पाम ट्री दिखने में जितना खूबसूरत लगता है उससे कहीं अधिक फायदा पहुंचाता है। ये पौधा हवा को शुद्धा करता है और कार्बन डाइऑक्साइड को कम करता है। वायु में मौजूद फॉर्मलाडेहाइड जैसी हानिकारक गैसों को भी एरिका खींचकर शुद्ध कर देता है। हवा में मौजूद नमी को बैलेंस करने का काम करता है। एरिका पाम एक बेहतरीन एयर प्यूरीफायर का काम करता है।

2- मनी प्लांट- घर के अंदर और बाहर आसानी से होने वाला मनी प्लांट भी एयर प्यूरीफायर का काम करता है। कहते हैं मनी प्लांट घर में लगाने से धन और समृद्धि आती है। वहीं ये पौधा घर की अशुद्ध हवा को क्लीन करने का काम करता है। मनी प्लांट को अच्छा एयर प्यूरीफायर प्लांट कहा जाता है जो हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थों को कम करके फ्रेश ऑक्सीजन छोड़ता है।

3- स्नेक प्लांट- बड़ी आसानी से उग जाने वाला और लंबा चलने वाला पौधा है स्नेक प्लांट. इस पौधे की खासियत ये है कि ये घर में मौजूद हवा को क्लीन करने का काम करता है। इसे मदर-इन-लॉ-टंग प्लांट भी कहा जाता है। स्नेक प्लांट फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे हानिकारक गैसों को अवशोषित कर ऑक्सीजन छोड़ता है।

4- लिली- इनडोर प्लांट्स में पीस लिली काफी खूबसूरत लगता है। हरा और सफेद फूलों वाला लिली न केवल घर की खूबसूरती बढ़ाता है बल्कि ये हवा को भी शुद्ध करता है। लिली एयर पॉल्यूशन को कम करने में मदद करता है। पीस लिली कार्बन मोनोऑक्साइड दूसरी जहरीली गैसों को खत्म करके हवा को साफ करता है।

5- रबर प्लांट- बंद घर या ऑफिस की हवा को क्लीन करने के लिए आप रबर प्लांट लगा सकते हैं। ये पौधा थोड़ी सी धूप में ही पनप जाता है। इससे हवा को साफ करने में मदद मिली है। इसके साथ ही लकड़ी के फर्नीचर से निकलने वाले हार्मफुल कंपाउंड्स को भी क्लीन करता है। रबर प्लांट को आप घर के अंदर लगा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement