Friday, April 26, 2024
Advertisement

जिम से वर्कआउट करके आने के कितनी देर बाद नहाना चाहिए, जान लें सही समय

Bath After Workout: अक्सर लोग वर्कआउट के तुरंत बाद नहा लेते हैं। वहीं कुछ लोग घंटों पसीना सुखाते रहते हैं और फिर नहाने जाते हैं। अगर आप भी जिम में जमकर पसीना बहाते हैं या एक्सरसाइज करते हैं तो जान लें कब नहाना चाहिए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 12, 2024 17:52 IST
जिम के बाद नहाने का समय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जिम के बाद नहाने का समय

आजकल ज्यादातर लोग फिटनेस के लिए जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं। एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन जिम जाने वालों को कई बातों का ख्याल रखने की भी जरूरत होती है। वर्कआउट के तुरंत बाद कुछ लोग नहा लेते हैं तो वहीं कुछ लोग घंटों बाद नहाने जाते हैं। जिम में वर्कआउट के दौरान जमकर पसीना निकलता है ऐसे में चिपचिपे कपड़ों में उलझन होने लगती है। ऐसे में हम आपको जिम से आने के बाद नहाने का सही समय और तरीका बता रहे हैं। जानिए वर्कआउट खत्म करने के कितनी देर बाद नहाना चाहिए?

वर्कआउट करने के बाद नहाना 

एक्सरसाइज करने के बाद आपको तुरंत कपड़े बदल लेने चाहिए। पसीने वाले कपड़े पहनने से शरीर पर इंफेक्शन, जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। भले ही वर्कआउट के वक्त कितना भी पसीना आए और गर्मी लगे, लेकिन आपको तुरंत शावर नहीं लेना चाहिए। वर्कआउट के समय शरीर गर्म होता है इसलिए कम से कम 30 मिनट के बाद ही आपको नहाना चाहिए। अगर आप नहा नहीं रहे हैं तो पसीने वाले कपड़ों को उतार दें और सूखे साफ कपड़े पहन लें। ऐसा नहीं करने से पसीना से पैदा होने वाले बैक्टीरिया परेशान कर सकते हैं।

एक्सरसाइज के बाद कैसे पानी से नहाना चाहिए?

वर्कआउट करने के बाद आपको बहुत ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो नॉर्मल पानी से नहाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे शरीर एक नॉर्मल टेंपरेचर को मेंटेन करता है और बॉडी सामान्य स्थिति में पहुंचती है। अगर आपको बहुत दर्द या फिर जकड़न महसूस हो रही है तो आप गुनगुने पानी से भी नहा सकते हैं। सर्दियों में भी गुनगुने पानी से नहाना फायदेमंद होता है।

अंडे में मिला लें ये 2 चीजें और बालों पर लगा लें, डैमेज और रूखे बालों से मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement