Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

क्या है आटा गूंथने का सही तरीका? ये एक चीज मिला लेंगे तो फायदे ही फायदे होंगे

ज्यादातर घरों में खाने में रोजाना रोटी बनती है, लेकिन आटा गूथते वक्त अक्सर लोग ये एक गलती कर बैठते हैं। इससे रोटी कड़ी हो जाती है और भरपूर फायदा भी नहीं मिल पाता है। जानिए आटा गूंथने का सही तरीका क्या है?

Written By: Bharti Singh
Published on: April 10, 2024 10:22 IST
आटा गूंथने का सही तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आटा गूंथने का सही तरीका

आटा गूंथना और रोटी बनाना लोगों को भले ही आसान काम लगे, लकिन ज्यादातर लोग अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे रोटी न तो मुलायम बनती है और न ही इसका भरपूर फायदा मिल पाता है। जी हां रोटी बनाने से पहले सही तरीके से आटा गूंथना जरूरी है। अगर आटे को अच्छी तरह से गूंथ कर रोटियां बनाई जाएं तो ये रोटियां ज्यादा डाइजेस्टिव होती है और बनाने के काफी देर तक मुलायम बनी रहती हैं। जानिए आटा गूंथने का सही तरीका क्या है और आटा गूंथने में क्या चीज मिलाएं जिससे रोटी और भी पौष्टिक हो जाए।

आटा गूंथने का सही तरीका

आटा गूंथने का सही तरीका है कि सबसे पहले आटे को छान लें। आटा गूंथने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें इससे आटा जल्दी फूलता है और अच्छी लोच पैदा होती है। अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते जाएं और मसलते हुए आटे को गीला करते जाएं। आटे को कम से कम 10-15 मिनट तक मसलते हुए गूंथें। अब आटे को किसी कपड़े से कवर करके करीब 20 मिनट के लिए रख दें। जब आटे से रोटी बनानी हों तो फिर से मसल लें और फिर रोटियां बनाएं। इस तरह आपकी रोटियां एकदम मुलायम बनेंगी।

आटे में मिला लें अजवाइन

अगर आपको हेल्थ के हिसाब से आटा गूंथना है तो आटे में करीब 1 चम्मच पिसी हुई अजवाइन मिला लें। इससे रोटी और भी सुपाच्य हो जाएगी। आटे में अजवाइन मिलाने से ये पाचक हो जाता है। इससे गैस, एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या नहीं होती है। बच्चों को भी अजवाइन वाली रोटियां खिलाने से फायदा मिलता है। आप चाहें को आटे में बहुत थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं। पेट की कई समस्याओं को अजवाइन से दूर किया जा सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement