Friday, March 29, 2024
Advertisement

प्यूरिन पचाने के लिए पिएं दालचीनी का पानी, बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में है मददगार

यूरिक एसिड में दालचीनी का पानी: यूरिक एसिड की समस्या नें दालचीनी का पानी काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जानते है विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 01, 2023 8:00 IST
Cinnamon water - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cinnamon water

यूरिक एसिड में दालचीनी का पानी: दालचीनी (benefits of cinnamon) कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। सबसे पहले तो इसमें सिनामाल्डिहाइड (cinnamaldehyde) होता है जो कि यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। साथ ही दालचीनी में कई प्रकार के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कि जो कि सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं  यूरिक एसिड में दालचीनी का पानी पीने के फायदे।

यूरिक एसिड में दालचीनी का पानी पीने के फायदे-Cinnamon water benefits in Uric acid

1. प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज करता है दालचीनी का पानी

प्यूरिन का शरीर में ज्यादा से ज्यादा जमा होना ही यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि प्रोटीन से निकलने वाले वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन के मेटाबोलिज्म को आप तेज करें जिसमें कि दालचीनी का पानी फायदेमंद है। इसके एंटीऑक्सीडेंट मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हैं और शरीर में जमा हो रहे हैं यूरिक एसिड को बढ़ाने में मददगार है। 

घुटने मोड़ने में हो रही है दिक्कत? ताउम्र रहने वाली इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार

2. गाउट के दर्द में फायदेमंद

गाउट की समस्या में दालचीनी का पानी काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि गाउट की समस्या को कम करने में मददगार है। साथ ही ये एंटीइंफ्लेमेटरी भी है जो कि गाउट की समस्या में सूजन को कम करता है और यूरिक एसिड के कारण होने वाली इस समस्या में कमी लाता है।

gout

Image Source : FREEPIK
gout

बालों में पसीना है इस बड़ी बीमारी का संकेत, आम बात समझकर न करें नजरअंदाज

इसलिए, दालचीनी को पीस लें, इसे गुनगुने पानी में मिला लें और फिर इसे पिएं। कोशिश करें कि आप इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें और साथ ही खाली पेट पिएं जिससे आपको इसका पूरा फायदा मिल सके।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement