Thursday, April 25, 2024
Advertisement

coconut water: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है नारियल पानी, जानिए कैसे

coconut water: नारियल पानी पीने से अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। शायद इसलिए इसे मैजिक ड्रिंक कहा जाता है। लेकिन अगर आपको पता चले कि नारियल पानी आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: September 01, 2022 14:50 IST
coconut water- India TV Hindi
Image Source : COCONUT WATER coconut water

side effects of coconut water:  सदियों से नारियल और उसका पानी सेहत के लिए रामबाण माना जाता रहा है। डॉक्टर भी कहते हैं कि नारियल पानी पीने से अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। शायद इसलिए इसे मैजिक ड्रिंक कहा जाता है। लेकिन अगर आपको पता चले कि नारियल पानी आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। नारियल पानी को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। त्वचा, बाल और सेहत के लिए हर रोज नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। मौसम गर्मियों का हो तो, नारियल पानी आपके  एक  लिए किसी एनर्जी ड्रिंक साबित होता है, क्योंकि ये शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, वहीं कोकोनट वाटर यानी नारियल पानी के साथ भी कई साइड इफेक्ट जुड़े हैं। एक तरफ दरअसल जहां नारियल पानी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है वहीं कुछ परिस्थितियों में ये सेहत के लिए विलेन भी बन जाता है। जैसे,अगर आप योग, एक्सरसाइज़ या फिर वर्कआउट करके नारियल पानी पीते हैं, तो ये फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर आपने सही समय पर इसे नहीं पिया तो इसके कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 

Skin Care : सेब का सिरका स्किन के लिए है बेहद फायदेमंद, बस इन बातों का रखें ध्यान

एथलीटों के लिए नुकसानदायक

अगर आप तुरंत वर्कआउट के बाद फिर से हाइड्रेट होने के लिए नारियल पानी पीना पसंद करते हैं, तो इसके स्थान पर सादा पानी पीयें । आपके लिए ऐसे में एनर्जी ड्रिंक अच्छी रहेगी। दरअसल नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, लेकिन पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है। जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। 

  
बढ़ सकती है एलर्जी

अगर आप किसी तरह की एलर्जी से पीड़ित हैं तो नारियल पानी पीने से एलर्जी बढ़ सकती है। काफी लोगों को ट्री नट से एलर्जी होती है और नारियल भी ट्री नट ही होता है। ऐसे में अगर आप बार बार एलर्जी से परेशान हैं तो एक बार चैक करवा लें कि कहीं ये एलर्जी नारियल पानी की वजह से तो नहीं हो रही।

बार-बार यूरिनेशन की समस्या

अगर आप ज्यादा नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो आपको बार-बार यूरिन की समस्या हो सकती है। नारियल पानी में हल्की मात्रा में हाईड्रेटिंग के गुण होते हैं, जिनका ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है।

बढ़ सकता है ब्लड शुगर

नारियल पानी मीठा होने के साथ कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर है। ऐसे में अगर आपको हाई ब्लड शुगर की समस्या है तो एक दिन में सिर्फ एक गिलास ही नारियल पानी पीयें । इससे ज्यादा नारियल पानी का सेवन आपके शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है।

ब्लड प्रेशर हो सकता है लो

नारियल पानी का एक बड़ा साइड इफेक्ट ये भी है कि ब्लड प्रेशर को जरूरत से ज्यादा लो कर सकता है। अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो नारियल पानी का सेवन आपको करना चाहिए या नहीं, इसका परामर्श एक बार अपने डॉक्टर से जरूर करें।

Healthy diet: आप भी जाते हैं जिम? तो खाने में शामिल करें ये प्रोटीन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement