Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिना वाशिंग मशीन के धुल जाएगा गंदा-बदबूदार कंबल, जानें इसे साफ़ करने का आसान तरीका

अगर आप भी हमेशा असमंजस में रहते हैं की मोटे-मोटे गद्दों और कम्बल को आसानी से कैसे धोएं तो चलिए आज हम आपको एक ट्रिक बताते हैं। इस ट्रिक की मदद से आपके गंदे-बदबूदार कंबल साफ़ हो जाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 19, 2024 6:33 IST
How to clean blanket - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to clean blanket

अब जबकि सर्दियां खत्म हो गई हैं तो हमारे घर में रखे मोटे-मोटे डबल बेड वाले कंबल को वापस अलमारी में रखने का टाइम आ गया है। लेकिन इन्हें वापस अलमारी में रखने से पहले इनकी सफाई बेहद ज़रूरी है। सर्दियों में लगातार कम्बल कस इस्तेमाल करने से उन पर धूल और मिट्टी जम जाती है। ऐसे में उनकी सफाई बेहद ज़रूरी है। लेकिन ये कंबल इतने मोटे होते हैं कि उन्हें वाशिंग मशीन में साफ करना बेहद मुश्किल टास्क होता है और हाथ से धोना तो उससे भी ज़्यादा मुश्किल। ऐसे में अगर आप भी हमेशा असमंजस में रहते हैं की इन मोटे-मोटे गद्दों और कम्बल को आसानी से कैसे धोएं तो आज चलिए हम आपको एक ट्रिक बताते हैं। इस ट्रिक की मदद से आपके गंदे-बदबूदार कंबल साफ़ हो जाएंगे और आप इन्हें अलमीरा में बिना किसी संकोच के रख सकते हैं।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

गंदे बदबूदार कम्बल को साफ़ करने के लिए सबसे पहले आप उसे बेड पर पूरी तरह से खोलकर बिछाएं। अब इस कंबल पर चारों तरफ से बेकिंग सोडा छिड़कें। बेकिंग सोडा को छिड़कने के लिए आप उसे एक छननी में लें और उसे पूरे कंबल पर छिड़कें। बेकिंग सोडा गद्दों और कपड़ों पर जमे बैक्टीरिया को मार देता है और गन्दगी को भी क्लीन करता है। थोड़ी देर बाद आप कंबल को कपड़े धोने वाले ब्रश से रगड़ें। इससे बैक्टीरिया, धुल और मिटटी साफ़ हो जाती है। आप यह प्रोसेस कंबल के दोनों साईड से आज़माएं। ऐसा करने से आपके कम्बल से धूल मिट्टी एकदम आसानी से निकल जाएंगे।

तलने से कुकिंग ऑयल में जम गई है गंदगी तो इस आसान ट्रिक से मिनटों में तेल होगा साफ़

रोज़ वॉटर भी करें इस्तेमाल

अब आपके कंबल से धूल, मिटटी और डस्ट तो निकल गया है लेकिन बदबू अभी भी है तो उसे हटाने के लिए आप रोज़ वॉटर में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं। अब इस मिश्रण को भी कम्बल के दोनों साइड स्प्रे करें। कुछ ही मिनट में कंबल से बदबू गायब हो जायेगी। इसके बाद अब कंबल को धूप में सुखाने के लिए डाल दें। दो, तीन घंटे बाद आप कंबल को धूप से हटाकर घर लाएं और उसे फोल्ड कर अलमारी में रख दें। क्योंकि आपक कंबल अब पूरी तरह साफ़ हो गया है। 

प्रेशर कुकर के ढक्कन से लीक हो रही है गैस तो तुरंत आज़माएं ये देसी जुगाड़, खाना होगा मिनटों में तैयार

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement