Friday, April 26, 2024
Advertisement

प्रेशर कुकर के ढक्कन से लीक हो रही है गैस तो तुरंत आज़माएं ये देसी जुगाड़, खाना होगा मिनटों में तैयार

आजकल ज़्यादतर घरों में खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल होता है। लेकिन कई बार कुकर का रबड़ ढीला हो जाता है और गैस लीक होने लगती है। ऐसे में अधपके खाना को बनाने के लिए आप आप तुरंत ये देसी उपाय आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 18, 2024 20:36 IST
How to tighten pressure cooker rubber- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to tighten pressure cooker rubber

आजकल ज़्यादतर घरों में खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का ही इस्तेमाल होता है। इसमें सिर्फ खाना जल्दी ही नहीं बनता बल्कि इससे गैस की भी बचत होती है। लेकिन कई बार कुकर के रेगुलर इस्तेमाल से उसके ढककर का रबड़ ढीला हो जाता है और इस वजह से कुकर का सारा गैस बाहर लीक होने लगता है, जिससे  बिना सिटी के खाना बनने में काफी समय लग जाता है। अब ऐसे समय में आप बाजार से नया रबड़ खरीदकर इस परेशानी से बच सकते हैं। लेकिन कई बार लोगों के पास बाजार जाने का समय नहीं होता है। ऐसी अवस्था में आप यहां बताए गए देसी जुगाड़ से घर पर रबड़ को टाइट भी कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं अधपके खाना को बनाने के लिए आपको कौन से देसी उपाय ट्राई करने चाहिए।

ये देसी जुगाड़ आज़माएं:

  • आटे की लोई से गैस करें बंद: अगर आपका खाना अधपका है और आपके पास बाहर मार्केट में  जाने का समय नहीं है तो तो आटे की लोई लें और जहा से गैस लीक हो रही हैं वहां पर उसे सटा दें। ऐसा करने से कुकर से गैस लीक नहीं होगी। 
  • फ्रीज़र में रखें रबड़: लगातार इस्तेमाल, ज्यादा प्रेशर और गर्माहट के कारण रबड़ फैलने लगते हैं। ऐसे में जब गैस लीक हो तो आप इसे फ्रीजर में 20 मिनट तके लिए रख दें। ऐसा करने से वह सिकुड़ जाता है। सिकुड़ने की वजह से  यह वापस से ढक्कन में फिट बैठ जाता है। यदि यह तरीका आपके लिए काम कर गया तो आपको नए रबड़ को खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।
  • ठंडे पानी से धोएं: अगर कुकर की रबड़ ढीली हो जाए तो उसे टाइट करने के लिए तुरंत सादे पानी से धोएं। धोने के बड़ा इसे ढक्कन पर लगाएं। इसके बाद आप गैस की आँच तेज कर दें और ढक्कन को अपने हाथ से पकड़े रहें। ऐसा करने से तुरंत गैस बांध जाती है।
  • सीटी करें चेक: कई बार कुकर के ढक्कन की सिटी में कचरा फसा होता है इस वजह से भी सिटी नहीं आती है। इसलिए खाना बनाने से पहले आप प्रेशर कुकर की सीटी को अच्छी तरह से चेक कर लें। अगर कुकर की सीटी खराब है, तो उसे बदल लें और फिर इस्तेमाल करें।

तलने से कुकिंग ऑयल में जम गई है गंदगी तो इस आसान ट्रिक से मिनटों में तेल होगा साफ़

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement