Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मूली के साथ भूलकर भी इन चीज़ों का न करें सेवन, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

मूली को अगर आपने इन कुछ चीज़ों के साथ मिलकर खाया तो ये फायदे की जगह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि मूली को आपको किन चीज़ों के साथ मिलकर नहीं खाना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 29, 2023 18:59 IST
Do not consume these things with mooli- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Do not consume these things with mooli

सर्दियाँ शुरू हो गई हैं और बाजार में मूली बिकने लगा है। इस ठंड के मौसम गर्म गर्म मूली के स्वादिष्ट पराठे से आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। सिर्फ मूली के पराठे ही नहीं बल्कि सब्जी, और सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। मूली में फॉलिक एसिड, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही मूली में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली को अगर आपने इन कुछ चीज़ों के साथ मिलकर खाया तो ये फायदे की जगह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल आयुर्वेद में कुछ चीजों के साथ इसे न खाने की सलाह दी गई है, वर्ना इसके साइड इफ़ेक्ट से आपकी सेहत खराब हो सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि मूली को आपको किन चीज़ों के साथ मिलकर नहीं खाना चाहिए।

सलाद में न करें खीरे के साथ मूली का इस्तेमाल

लोग सलाद में कई बार खीरे के साथ मूली भी काट लेते हैं। लेकिन ये कॉम्बिनेशन फायदे की जगह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।  इसलिए सलाद में खीरा या मूली में से कोई एक ही चीज खाएं।  वैसे तो मूली की तासीर गर्म होती है, जो इस मौसम में आपके लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन इसका सेवन अगर आप शाम के समय करेंगे तो उसकी तासीर ठंडी हो जाती है। तो बेहतर होगा की आप दोपहर के समय ही इसक सेवन करें।

मूली खाने के बाद दूध न पियें

अगर आपने अपने लंच या डिनर में मूली का सलाद या सब्जी खाया है तो उसके बाद आप दूध न पियें। दूध और मूली को हमेशा एक दूसरे से दूर ही रखना चाहिए। अगर अपने मूली खाने के बाद दूध का इस्तेमाल किया तो इससे  पर रैशेस आ सकते हैं और आपकी स्किन खराब हो सकती है। साथ ही ये भी ध्यान रहे कि मूली के पराठे या सब्जी खाने के साथ भी दूध का सेवन न करें।

संतरों खाने के बाद मूली का सेवन नहीं करें

संतरा खाने के बाद कभी भी मूली न खाएं। इन दोनों का मेल जहर के समान है। अगर आपने इनका सेवन एक साथ या तुरंत बाद कर लिया तो आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संतरा खाने के 10 घंटे बाद ही मूली कसा सेवन करें।

मूली खाने के बाद तुरंत न पियें पानी

मूली खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, इससे आपको खांसी की समस्या पैदा हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

जानें सर्दियों में क्यों अकड़ने लगती है शरीर , इन आसान उपायों से दर्द होगा छूमंतर

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement