आउटडोर किचन बनाना चाहते हैं आप? ऐसे रखें इलेक्ट्रिसिटी सेफ्टी

बीते कुछ सालों में आउटडोर रसोई का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। दोस्तों के साथ पार्टी, वीकेंड और किसी स्पेशल मौके पर लोग घर के बाहर खाना खाने और पकाने के साथ इंजॉय करते हैं। इसके लिए आउटडोर किचन और बार्बिक्यू की व्यवस्था की जाती है। लेकिन आउडोर किचन के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है बिजली व्यवस्था और सेफ्टी।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 27, 2022 23:33 IST
आउटडोर किचन बनाना चाहते हैं आप? ऐसे रखें इलेक्ट्रिसिटी सेफ्टी - India TV Hindi
Image Source : SOURCED आउटडोर किचन बनाना चाहते हैं आप? ऐसे रखें इलेक्ट्रिसिटी सेफ्टी

Highlights

  • आउटडोर किचन में आपको एक अनुभवी इलेक्ट्रीशियन की मदद लेनी चाहिए
  • परमिट नहीं मिलने पर कोड प्रवर्तन से जुर्माना भी लग सकता है

बदलते दौर के साथ घर के डिजाइन्स में भी कई बदलवा आए। घर के बेडरूम से लेकर लिविंग रूम में कई एक्सपेरिमेंट्स के साथ बदलाव देखने को मिल रहे हैं। लेकिन सबसे ज्यादा बदलाव किचन में देखने को मिलते हैं। हालांकि इन बदलावों के साथ हम एक बार फिर से पुराने तौर-तरीकों से जुड़ रहे हैं। बात करें रसोईघर की तो, आधुनिक समय में किचन की बनावट और रख-रखाव में बहुत तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। पहले के मुताबिक किचन में बहुत बदलाव हुए।

लेकिन बीते कुछ सालों में आउटडोर किचन यानी बाहरी रसोई का चलन तेजी से बढ़ा है। हालांकि आउटडोर किचन भी पुराने जमाने की सोच की ही उपज है। बीतें कुछ सालों में आउटडोर किचन की लोकप्रियता इसलिए भी बढ़ी है क्योंकि अब लोग विशेष समारोह घर के बाहर ही करना पसंद करते हैं। जैसे दोस्तों के साथ पार्टी, वीकेंड पार्टी, परिवार के साथ आउटडोर डिनर या कोई विशेष समारोह। इन सभी के लिए बाहरी रसोई का चलन बढ़ा है। लेकिन आउटडोर किचन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है बिजली सेफ्टी की, जिसपर सावधानीपूर्वक विचार करने की जरूरत है। जानते हैं आउटडोर किचन के लिए कैसे रखें इलेक्ट्रिसिटी सेफ्टी।

आउटडोर किचन के निर्माण और बिजली के लिए परमिट प्राप्त करें

आउटडोर किचन का निर्माण करने से पहले आपको अपने शहर के बिल्डिंग परमिट के बारे में जानना जरूरी होता है। इसलिए पहले सुनिश्चित करें कि आप जिस शहर में हैं वहां किन परमिटों की जरूरत है। यदि आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो अपने ठेकेदार से इस प्रकिया के बारे में पूछे या ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें। बता दें कि ये परमिट आउटडोर किचन के साथ ही सभी बिजली और प्लंबिंग पर भी लागू होते हैं। यदि आप बिना बिल्डिंग परमिट के आउटडोर किचन का निर्माण करते हैं तो भविष्य में आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। साथ ही परमिट नहीं मिलने पर कोड प्रवर्तन से जुर्माना भी लग सकता है।

आउटडोर किचन के लिए बिजली की जरूरत कितनी है

यह पहले ही सुनिश्चित कर लें कि आपके आउटडोर किचन के लिए विद्युत आवश्यकताएं क्या हैं। जैसे कि आउटडोर किचन के हिस्से के अनुसार आपकी बिजली की जरूरतें क्या होंगी। वहीं आप आउटडोर किचन में कुछ बाहरी उपकरणों को रख रहे हैं तो इसमें बिजली की क्या खपत होगी। क्या आपको अपने बाहरी रसोई में आउटलेट, आउटडोर लाइटिंग, फैन या बिजली से संबंधित कुछ अन्य चीजें रखने की भी आवश्यकता है।

आउटडोर रसोई के लिए एक GFCI आउटलेट करें स्थापित

ग्राउंड फाल्ट सर्किट इंटरप्रेटर (GFCI) एक ऐसा विद्युत उपकरण है जो गंभीर बिजली के झटकों के जोखिम से बचाता है। इसे पानी वाले क्षेत्र जैसे आउटडोर किचन, इनडोर किचन, बाथरूम और गैराज आदि में स्थापित किया जाता है। आउटडोर किचन के लिए भी GFCI आउटलेट की जरूरत होती है।

इलेक्ट्रिसिटी सेफ्टी के लिए अनुभवी इलेक्ट्रीशियन की सलाह लें 

इस आर्टिकल में हम आपको केवल सलाह, सुझाव और एक बेहतर विकल्प दे सकते हैं। लेकिन इनडोर की तरह आउटडोर किचन में भी आपको एक अनुभवी इलेक्ट्रीशियन की मदद लेनी चाहिए। क्योंकि आउटडोर किचन में यदि आप विद्युत से संबंधित कार्य करते हैं तो इससे संबंधित समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अनुभवी इलेक्ट्रीशियन की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें-

Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Navratri Recipes: नवरात्रि में बनाएं ये स्वाद से भरपूर रेसिपीज, जानें बनाने की विधि

Water Purifying Tips: बिना आरओ मशीन के ऐसे करें पीने के पानी को प्यूरिफाई, जानें पानी को शुद्ध करने का घरेलू तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन