Friday, March 29, 2024
Advertisement

पेट की गर्मी को शांत करने के लिए रोज़ाना पिएं ये ज़बरदस्त ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे अन्य फायदे भी

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में बॉडी बहुत जल्दी डिहाइड्रेटेड होती है, जिस वजह से आप पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में आप इन ड्रिंक्स का सेवन कर अपने आप को सेहतमंद रख सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 10, 2023 19:18 IST
Drink these drinks daily to get rid of heat, - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Drink these drinks daily to get rid of heat,

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में बॉडी बहुत जल्दी डिहाइड्रेटेड होती है, जिस वजह से आप पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से परेशान हो सकते हैं। इस मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना एक बेहतरीन विकल्प है। दरअसल, समर सीजन में शरीर का वाटर लेवल तेजी से डाउन होता है, जिस वजह से लोगों को बुखार, पेट से जुड़ी समस्याओं का अक्सर सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भीं गर्मियों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो अपने डेली डेली डाइट में कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर लें। ये ड्रिंक्स हीट स्ट्रोक के खतरे से बचाने के साथ ही आपको दिनभर एनर्जेटिक भी रखते हैं।

  1. गन्ने का रस - गन्ने का रस गर्मियों में सबसे बेहतरीन ड्रिंक्स की लिस्ट में शुमार है। यह एक नेचुरल एनर्जी बूस्टर ड्रिंक है भरी गर्मी में अगर एक गिलास गन्ने का रस मिल जाए तो पूरे शरीर में ठंडक पहुंच जाती है। सतह ही  बॉडी को हाइड्रेट रखता है। हीटवेव के दौरान लू लगने से बचाने में भी गन्ने का रस मददगार होता है।
  2. नारियल पानी - नारियल पानी को ऊर्जा का भंडार कहा जाता है। यह हर सीजन में अपना कमाल दिखाता है। नारियल पानी पीने से पेट की गर्मी ही शांत नहीं होती बल्कि डाइजेशन को बेहतर करने में भी काफी मददगार होता है। एक तरह से आंतों की सफाई में कारगर होता है नारियल पानी। 
  3. छाछ - समर सीजन के शुरू होते ही घरों में छाछ का उपयोग काफी ज्यादा होने लगता है। दही को मथकर तैयार होने वाली छाछ दही से ज्यादा लाभकारी होती है। इसका रोजाना सेवन न सिर्फ शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है बल्कि ये पाचन को सुधारने में काफी कारगर होती है। छाछ पीने से पेट की गर्मी नहीं बढ़ पाती है और लंबी कब्ज से भी काफी राहत मिलती है। रोजाना छाछ पीने से आंतों की सफाई में भी काफी मदद मिलती है। 
  4. नींबू पानी - गर्मियों के सीजन में नींबू पानी का महत्व काफी बढ़ जाता है। बॉडी में पानी की कमी को दूर करने में नींबू पानी बेहद लाभकारी होता है। इसका नियमित सेवन लंबे समय से मौजूद कब्ज को भी दूर कर सकता है। विटामिन सी रिच नींबू पानी समर सीजन में शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दिल की बीमारी से जुड़े ये संकेत धीरे-धीरे शरीर को कर देते हैं दीमक की तरह खोखला, हो जाती है सीधे मौत

नाभि की साफ़ सफाई से स्किन ही नहीं सेहत भी होती है दुरुस्त, मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

ज़रूरत से ज़्यादा नींबू पानी का सेवन है सेहत के लिए घातक, गर्मियों में संभलकर पीएं ये ड्रिंक

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement