Friday, March 29, 2024
Advertisement

ज़रूरत से ज़्यादा नींबू पानी का सेवन है सेहत के लिए घातक, गर्मियों में संभलकर पीएं ये ड्रिंक

गर्मी में ज्यादा नींबू पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए ज़्यादा नींबू पानी पीने से पहले इन बातों को जरूर ध्यान रखें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 10, 2023 17:23 IST
Nimbu pani peene ke nuksan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Nimbu pani peene ke nuksan

गर्मियों में नींबू पानी अमृत के समान होता है, यह एक ऐसा ड्रिंक है जिसका सेवन गर्मियों में लगभग हर कोई करता है। यहां तक कि जब गर्मी थोड़ी बढ़ जाती है तो लोग दिनभर में 3 से 4 बार नींबू पानी का सेवन करते हैं। दरअसल, ये ड्रिंक ना केवल गर्मी से छुटकारा दिलाता है बल्कि आपको तरोताजा भी बनाए रखता है। इसमें विटामिन सी के अलावा पोटेशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसी वजह से अगर आप दिन में एक से ज्यादा बार नींबू पानी पी रहे हैं तो यह आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है। नींबू  में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो पेट से जुड़ी बीमारियों को हमेशा के लिए खत्म करने में कारगर है। लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपके लिए कई समस्या खड़ी हो सकती है।

ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

  1. बढ़ता है माइग्रेन का दर्द: हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो खट्टे फल या ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन माइग्रेन की समस्या को और बढ़ा सकता है। खट्टे फलों में टायरामाइन होता है जिससे सिर दर्द हो सकता है। इसी वजह से माइग्रेन से पीड़ित लोग इसका सेवन करने से बचें।
  2. हड्डियां होती हैं कमजोर: नींबू धीरे धीरे जोड़ों से तेल को अवशोषित करता है जिससे आगे चलकर हड्डियों से संबंधित समस्या हो सकती है। इसी वजह से नींबू का ज्यादा इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए।  
  3. होने लगता है पेट दर्द: विटामिन सी के ज़्याद इस्तेमाल से पेट में एसिडिक सिक्रीशन बढ़ने का डर रहता है क्योंकि इससे एसिडिटी की आशंका काफी ज्यादा बढ़ जाती है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। अगर इसे आप ज्यादा पिएंगे तो यह पेट में एसिडिक सिक्रीशन बढ़ा देता है। जिसकी वजह से पेट में दर्द होने लगता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से उल्टी, पेट झड़ने की प्रॉब्लम शुरू हो सकती है। 
  4. कमजोर दांत और छाले: नींबू में पाया जाने वाले साइट्रिक एसिड ओरल टिश्यूज में सूजन पैदा करता है, जिस वजह से मुंह में छाले होने लगते हैं। साथ ही ज़्यादा नीम्बू पानी पीने से आपके दांत भी कमजोर हो सकते हैं। 
  5. डिहाइड्रेशन: गर्मियों के मौसम में नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन ज्यादा नींबू पानी डिहाइड्रेशन की वजह बन सकता है। इसका ज्यादा सेवन करने से बार-बार पेशाब लग सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दिल की बीमारी से जुड़े ये संकेत धीरे-धीरे शरीर को कर देते हैं दीमक की तरह खोखला, हो जाती है सीधे मौत

नाभि की साफ़ सफाई से स्किन ही नहीं सेहत भी होती है दुरुस्त, मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement