Friday, April 26, 2024
Advertisement

नाभि की साफ़ सफाई से स्किन ही नहीं सेहत भी होती है दुरुस्त, मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

नाभि हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होती है, ऐसे में इसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है अगर आप अपने नाभि की देखभाल या साफ़ सफाई नहीं करते तो इससे आपके शरीर को मिलनेवाले कई फायदों से चूक जाते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 10, 2023 16:28 IST
 nabhi ko rakhe clean,- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK nabhi ko rakhe clean,

लोग रोज़ाना नहाते हैं, लेकिन नहाते समय अक्सर शरीर के उन हिस्सों को साफ करना भूल जाते हैं जिनकी सफाई करना बेहद महत्वपूर्ण होता है। दरअसल, बॉडी को साफ करने के लिए सिर्फ नहाना ही काफी नहीं होता है, बल्कि अपने कुछ निजी अंगों की सफाई पर ध्यान देने की जरूरत भी होती है। नाभि हमारे शरीर के सेंसिटिव पार्ट्स में से एक है लेकिन लोग नहाते समय अपनी नाभि को क्लीन करना भूल जाते हैं। जिसके चलते वे कई तरह की बीमारियों का भी शिकार हो जाते हैं। नियमित रूप से बेली बटन की क्लीनिंग और ऑयलिंग करके ना सिर्फ सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं, बल्कि त्वचा, आंखों और बालों को भी हेल्दी रख सकते हैं।

नाभि की सफाई नहीं करने से आने लगती है बदबू

नहाते समय ज्यादातर लोग अपने नाभि की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। नाभि में 76 तरह के बैक्टीरिया रहते हैं, ये बैक्टीरिया पसीना, डस्ट, साबुन और पानी के नाभि में जमने की वजह से भी पनपते हैं, जिस वजह से नाभि में बदबू आने लगती है। कई बार नाभि में ये बैक्टीरिया संक्रमण फैलाते हैं। जिस वजह से बैली की सफाई रखने के बावजूद आपकी बैली बटन से गंदी बदबू आती है। 

ऐसे करें सफाई

बैली बटन को साफ करने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेली बटन पर माइल्ड सोप या फिर बॉडी वॉश लगाएं और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी नबाही ज़्यादा गहरी है तो उसे क्लीन करने के लिए आप कॉटन बड्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे नाभि आसानी से क्लीन हो जाएगी। क्लीनिंग के बाद बेली बटन पर नारियल का तेल लगाएं। अगर आप मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो आपको नीम के तेल को नाभि में लगाना चाहिए।

दिल की बीमारी से जुड़े ये संकेत धीरे-धीरे शरीर को कर देते हैं दीमक की तरह खोखला, हो जाती है सीधे मौत

नाभि को साफ़ रखने से मिलेंगे ये फायदे 

  1. दिमाग होगा शांत: नाभि की साफ़ सफाई करने के बाद उसकी ऑयलिंग करने से थकान कम होता है और आप स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं। जिस वजह से आपका दिमाग शांत रहता है। 
  2. चमकने लगती है स्किन: नाभि की क्लीनिंग करने के बाद उसमे तेल ज़रूर लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन पर एक चमक दिखाई देती है। दरअसल, बेली बटन में ऑयलिंग का असर आपको पूरी बॉडी पर देखने को मिलता है। नाभि में ऑइलिंग करने से स्किन मॉइस्चराइज़ होती है  जिससे आपकी त्वचा चमकदार और दमकती नजर आती है।
  3. जोड़ो के दर्द से मिलेगी राहत: नाभि को साफकर उसपर ऑइलिंग करने से आपके जॉइंट्स के दर्द छू मंतर हो जाते हैं। दरअसल, इस जगह तेल लगाने से जोड़ों की हड्डियां मजबूत होती हैं, जिससे ज्वॉइंट पेन काफी हद तक कम हो जाता है।
  4. आंखों के लिए फायदेमंद: नाभि को साफ और मॉइस्चराइज रखना आंखों की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। नियमित रूप से बेली बटन में तेल लगाने से आंखों में जलन, खुजली और ड्राइनेस की समस्या दूर हो जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गर्मियों में इन चीजों का सेवन करने से गल जाएगा यूरिक एसिड, घुटनों का दर्द होगा गायब

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी है रामबाण, ऐसे सेवन करने से काबू में होगा ब्लड शुगर लेवल

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement