Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी है रामबाण, ऐसे सेवन करने से काबू में होगा ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने के लिए दवाओं के अलावा इन मसालों में से एक मसाले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मसाला दालचीनी है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 08, 2023 20:02 IST
Cinnamon - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cinnamon

किचन में ऐसे कई मसाले पाए जाते हैं जो आपकी सेहत का ख़ास ख्याल रखते हैं। इन मसालों में गरम मसाला, हल्दी, अजवाइन, जीरा और दालचीनी शामिल हैं। ये सभी मसाले स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। आजकल ज्यादातर लोग जिस बीमारी से ग्रसित हैं वो मधुमेह है। मधुमेह की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। समय रहते ही अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने के लिए दवाओं के अलावा इन मसालों में से एक मसाले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मसाला दालचीनी है। जानिए दालचीनी का किस तरह से यूज करके ब्लड शुगर लेवल को काबू में किया जा सकता है।

दालचीनी शुगर लेवल करेगी कंट्रोल

दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जर्नल ऑफ डायबिटीज साइंस एंड टेक्नोलॉजी में छपी रिसर्च के मुताबिक दालचीनी इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

  1. दूध में मिलाकर: दालचीनी वाला दूध शुगर कंट्रोल करने के लिए पी सकते हैं। इसके लिए बस एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर अच्छी तरह से मिला लें और रोजाना पिएं। बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें, साथ ही डॉक्टर से परामर्श भी ले सकते हैं।
  2. दालचीनी चाय: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल चाय में भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक बर्तन में एक कप पानी डालें। इस बर्तन में अदरक और दालचीनी डालें। इसे करीब 3 से 4 मिनट तक खौलने दें। इसमें नींबू का रस डालें और फिर छानकर कप में कर लें। इसका सेवन करने से फायदा होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शरीर में पानी की कमी होने से हो सकती है आपकी मौत, बाबा रामदेव से जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

Women's Day 2023: महिलाएं 30 के बाद अपनी सेहत को लेकर हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती हैं इन बीमारियों की शिकार

अनार के दाने-दाने में छिपा है सेहत का खज़ाना, दिन में एक अनार खाने से फुर्र होंगी ये बीमारियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement