Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Women's Day 2023: महिलाएं 30 के बाद अपनी सेहत को लेकर हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती हैं इन बीमारियों की शिकार

आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खतरा महिलाओं को 30 की उम्र के बाद हो जाता है आइए जानते हैं इनके बारे मे

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 07, 2023 18:15 IST
Women's Day 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Women's Day 2023

30 की उम्र तक पहुंचते पहुंचते महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं। दरअसल, आज के समय में  बढ़ती उम्र के साथ-साथ  महिलाओं के शरीर में  पुरुषों के मुकाबले ज़्यादा बदलाव आते हैं। ये बदलाव खराब खानपान और अनियमित जीवनशैली की वजह से होते हैं। इसलिए अगर समय रहते इन चीज़ों पर ध्यान नहीं दिया गया तो जाए तो आगे चलकर ये गंभीर बीमारियों का रूप ले लेते हैं।  इस लेख के ज़रिए में आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खतरा महिलाओं को 30 की उम्र के बाद बढ़ जाता है। 

हड्डियों का कमजोर होना

खराब लाइफस्टाइल की वजह से 30 की उम्र में शरीर में कई सारी समस्याएं पनपने लगती है, इन्हीं में से एक है हड्डियों का कमजोर होना। अगर आप सही डाइट नहीं ले पा रहे हैं तो आप की हड्डियां कमजोर पड़ सकती है, ऐसी स्थितियों में आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ सकता है। 

फर्टिलिटी समस्याएं

30 की उम्र के बाद फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं होने लग जाती है, कुछ महिलाओं की प्रजनन क्षमता 30 के बाद धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती है, जिससे प्रेगनेंसी से जुड़ी समस्याएं होने लगती है।ऐसे में इससे निपटने के लिए उचित डाइट लेना चाहिए ताकि इस समस्या को हद तक कम किया जा सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर 

हाल ही में एक हुई स्टडी के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर 30 के दशक में महिलाओं में होने वाले सबसे आम कैंसर में से एक है, जिस के लक्षण 20 की उम्र से ही दिखने शुरू हो जाते हैं, ऐसे में जरूरी है वक्त रहते इससे बचाव कर लें। अगर आपको इस सत्न या बगल में गांठ, स्तन के हिस्से का मोटा होना, सूजन होना, स्तन की त्वचा में जलन या गड्ढे पड़ना, रक्त सहित अन्य निप्पल डिस्चार्ज जैसी समस्या हो रही है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है।

वेरीकोज वेन्स

वेरीकोज वेन्स नसों से जुड़ी दर्दनाक बीमारी है। 30 के बाद ये बीमारी होने का खतरा तेजी से बढ़ जाता है, इसमें रोग में नसों में तेजी से सूजन आ जाती है, जिससे तेज दर्द होने लगता है। यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब नसे बड़ी, चौड़ी या रक्त से ज्यादा भर जाती है। यह नीले या लाल रंग की दिखती है,जिनमें अक्सर दर्द महसूस होता है। यह समस्या महिलाओं में बहुत आम है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शरीर में पानी की कमी होने से हो सकती है आपकी मौत, बाबा रामदेव से जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement