Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रातों रात फटे होंठों को ठीक कर देंगे ये 4 देसी नुस्खे, दादी-नानी के जमाने से हैं कारगर

सर्दियों में अक्सर लोग फटे होंठों से परेशान रहते हैं। ऐसे में दादी-नानी के ये 4 देसी नुस्खे आपको इससे निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 07, 2023 14:07 IST
dry lips remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dry lips remedies

How can I hydrate my lips overnight : सर्दियां बढ़ने के साथ जहां शरीर में हड्डियों की समस्याएं बढ़ने लगती हैं वहीं, लोग फटे होंठों का भी शिकार होने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आप दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। दरअसल, इन उपायों की खास बात यह है कि ये रातों रात आपके फटे होंठों को नरिश करके और अंदर से नमी को लॉक करके इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। तो, आइए जानते हैं फटे होंठों के लिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

chapped_lips

Image Source : FREEPIK
chapped_lips

फटे होंठों का इलाज हैं दादी-नानी के ये 4 देसी नुस्खे-Dry lips treatment overnight home remedies in hindi

1. फटे होंठों पर लगाएं मक्खन

दादी-नानी के जमाने से फटे होंठों के लिए लोग कई नुस्खे का इस्तेमाल करते रहे हैं। दरअसल, मक्खन आपके हाठों में पहले हाइड्रेशन को बहाल करता है और फिर इसकी ड्राईनेस को कम करता है। इसका हेल्दी नेचुरल फैट फटे होंठों में नमी को लॉक कर देता है और फटे होंठों की समस्या को कम करने में मदद करता है। 

क्या आपको पीरियड्स से पहले ज्यादा मूड स्विंग्स होते हैं? तो, गुस्सा न करें और खाएं ये 4 चीजें

2. फटे होंठों पर लगाएं मलाई

फटे होंठों पर मलाई लगाना काफी कारगर तरीके काम कर सकता है। पहले लोग मलाई बना कर डिब्बे में बंद करके रख लेते थे और इसे अपने होंठों पर लगाया करते थे। यही आपको भी करना है। मलाई आपके होंठों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और इसकी हीलिंग में मददगार है। 

3. फटे होंठों पर लगाएं देसी घी

देसी घी फटे होंठों पर कारगर तरीके से काम कर सकता है। दरअसल, ये नेचुरल फैट से भरपूर है और होठों में नमी को लॉक करता है। घी में ओमेगा-3 होता है जो कि जो कि स्किन में नमी को लंबे समय तक लॉक करता है और इसे आगे चल भी फटने से रोकता है। 

ghee_for_chapped_lips

Image Source : FREEPIK
ghee_for_chapped_lips

दमकती त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें कॉफी, इन 3 चीजों में मिला कर बनाएं फेस पैक

4. फटे होंठों पर लगाएं नारियल तेल

फटे होंठों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। ये पहले तो एंटी बैक्टीरियल और हीलिंग गुणों से भरपूर है जो कि होंठों को हेल्दी रखता है। दूसरा ये फटे होठों को अंदर से मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।  तो, इस बार सर्दियों में आपके होंठ फटें तो आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement