Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खांसी में जहर के समान हैं इन फलों का सेवन, बढ़ा सकता है कफ और कंजेशन की समस्या

fruits avoid in cough: खांसी में कुछ फलों का सेवन, बलगम बढ़ा सकता है। साथ ही इससे आपको कंजेशन की समस्या हो सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 26, 2023 16:17 IST
fruits_to_avoid_in_cough- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fruits_to_avoid_in_cough

Fruits avoid in cough: मौसम बदल रहा है और इस समय वायरल और कोराना का भी प्रकोप देखा जा रहा है। ऐसी स्थिति में डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खास कर उन चीजों का जिनका सेवन खांसी में बलगम बढ़ा सकता है और सीने में कंजेशन पैदा कर सकता है। ऐसे ही कुछ फल हैं जिनका सेवन खांसी में जहर के समान काम कर सकता है। तो, जानते हैं इन फलों के बारे में विस्तार से। 

खांसी में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए-fruits avoid in cough in hindi

1. एवोकाडो-Avocado

एवोकाडो, खांसी जुकाम की समस्या में खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए कि ये हिस्टामाइन (histamines) से भरपूर होते हैं और ये खांसी को ट्रिगर कर सकते हैं। साथ ही ये फल शरीर के लिए ठंडा होता है जिसे खाने से कफ बढ़ सकता है और आपको सीने में कंजेशन की समस्या हो सकती है। 

Green Tea से जुड़ी ये गलती शरीर पर पड़ सकती है भारी, इसलिए जानें ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

2. स्ट्रॉबेरी-Strawberry

स्ट्रॉबेरी का सेवन, यूं तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन, खांसी में इसके सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, इसके कुछ तत्व जैसे कि कई बार विटामिन सी ही खांसी को ट्रिगर करता है और बलगम बढ़ाने वाला हो सकता है। इससे सीने में कंजेशन की समस्या महसूस हो सकती है।

Strawberry

Image Source : FREEPIK
Strawberry

3. नारियल पानी-Coconut water

नारियल पानी पीना खांसी की समस्या में जहर का काम कर सकता है। ये आपके शरीर में कफ तत्व को बढ़ा सकता है, ठंडक पैदा कर सकता है और खांसी का कारण बन सकता है। इससे न चाहते हुए भी आपको लंबे समय तक के लिए खांसी परेशान कर सकती है। 

तरबूज फेस मास्क से आपकी स्किन की खोई हुई लाली फिर से खिल उठेगी, बस 2 मिनट में बनकर होगा तैयार ये पैक

4. अंगूर-Grapes

अंगूर खाना, कफ की समस्या और खांसी को बढ़ा सकता है। अंगूर खाने की वजह से आपको रह-रह कर खांसी परेशान कर सकती है। इसलिए, अगर आपको खांसी हो रही है तो थोड़े दिन अंगूर का सेवन करने से बचें। साथ ही इन फलों की जगह गर्म चीजों का सेवन करें जो कि खांसी-जुकाम को कम करने में आपकी मदद करे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement